Move to Jagran APP

यूएस मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट भारत को लौटाएगा 15 मूर्तियां, डीलर सुभाष कपूर ने दी थी बेच

संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रसिद्ध मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट भारत को 15 मूर्तियों को वापस कर देगा। जानकारी के अनुसार पता चला है कि पुरावशेषों को अवैध रूप से देश से हटा दिया गया था और डीलर सुभाष कपूर द्वारा बेचा गया था।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghSat, 01 Apr 2023 09:45 AM (IST)
यूएस मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट भारत को लौटाएगा 15 मूर्तियां, डीलर सुभाष कपूर ने दी थी बेच
तस्करी कर लाई गई 15 मूर्तियां भारत को लौटाएगा यूएस मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट

न्यूयॉर्क, एजेंसी। संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रसिद्ध मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट भारत को 15 मूर्तियों को वापस कर देगा। जानकारी के अनुसार, पता चला है कि पुरावशेषों को अवैध रूप से देश से हटा दिया गया था और डीलर सुभाष कपूर द्वारा बेचा गया था।

मेट (MeT) ने गुरुवार को एक बयान में कहा गया है कि वह भारत सरकार को वापस करने के लिए 15 मूर्तियों को स्थानांतरित किया जाएगा। ये सभी पहली शताब्दी ईसा पूर्व से लेकर 11 वीं शताब्दी सीई तक के हैं और इसमें टेराकोटा, तांबा और पत्थर शामिल हैं।

सुभाष कपूर, जो वर्तमान में भारत में जेल की सजा काट रहा है, द्वारा सभी को एक समय पर बेच दिया गया था।

संग्रहालय पुरातात्विक कला के जिम्मेदार अधिग्रहण के लिए प्रतिबद्ध है और नए अधिग्रहण और इसके संग्रह में लंबे समय तक काम करने के लिए कठोर उद्गम मानकों को लागू करता है।

मेट ने बयान में आगे कहा कि संग्रहालय सक्रिय रूप से संदिग्ध डीलरों से पुरावशेषों के इतिहास की समीक्षा कर रहा है। संग्रहालय भारत सरकार के साथ अपने लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को अत्यधिक महत्व देता है।

संग्रहालय ने 2015 में सुभाष कपूर से अपने कार्यों के बारे में होमलैंड सुरक्षा से संपर्क किया और मैनहट्टन जिला अटॉर्नी कार्यालय द्वारा सुभाष कपूर की आपराधिक जांच के परिणामस्वरूप आज इस मामले पर कार्रवाई करने में प्रसन्नता हो रही है।

बयान में कहा गया कि इस सहकारी साझेदारी के माध्यम से, संग्रहालय ने मैनहट्टन डीए के कार्यालय से कला के 15 कार्यों के बारे में नई जानकारी प्राप्त की, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि कार्यों को स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, तुर्की साइटों बुबोन और पेर्गे में डीए कार्यालय की आपराधिक जांच के सहयोग से, संग्रहालय ने हाल ही में अपने ग्रीक और रोमन दीर्घाओं से तुर्की से तीन टुकड़े हटा दिए - जिनमें से दो ऋण थे और तीसरा मेट के संग्रह का हिस्सा है।