Move to Jagran APP

Iran Hizab Protest: ईरान के समर्थन में उतरीं अफगानिस्तानी महिलाओं पर तालिबान ने चलाई गोलियां

ईरान में महिलाओं का हिजाब पहनना अनिवार्य है और इसके लिए यहां कानून भी है। इसी कानून के उल्लंघन में पिछले दिनों एक युवती को गिरफ्तार किया गया था और हिरासत के दौरान ही उसकी मौत हो गई। इसके बाद ही वहां विरोध प्रदर्शन जारी है।

By AgencyEdited By: Monika MinalPublished: Thu, 29 Sep 2022 03:45 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 03:45 PM (IST)
ईरानी प्रदर्शनों के समर्थन में काबुल में निकाली गई रैली पर तालिबान ने की फायरिंग

काबुल, एएफपी। अफगानिस्तान स्थित ईरानी दूतावास के बाहर गुरुवार को महिलाओं ने रैली निकाली । दरअसल हिजाब न पहनने पर ईरान में गिरफ्तार की गई युवती की मौत के बाद से ही हंगामा शुरू है। ईरान में सभी महिलाएं इस मौत को लेकर आवाज उठा रहीं हैं, देश भर में प्रदर्शन जारी है। इसके ही समर्थन में आज अफगानिस्तान की महिलाओं ने भी विरोध प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

अफगानिस्तान में भी उठी आवाज 

काबुल स्थित ईरानी दूतावास के सामने जमा महिलाओं की भीड़ ने नारे लगाए- 'वुमन, लाइफ, फ्रीडम।'  एक ईरानी युवती की मौत को लेकर की ईरानी महिलाओं के समर्थन में आयोजित की गई।   पड़ोसी देश ईरान में दर्जनों लोगों की मौत हो गई है। आज काबुल में हिजाब पहनीं महिलाओं ने हाथ में बैनर लेकर रैली निकाली। इसपर लिखा था, 'ईरान आगे आया, अब हमारी बारी, काबुल से ईरान तक तानाशाही को कहें ना।'

तालिबान की सत्ता से उब चुके हैं लोग 

नाम न बताने की शर्त पर प्रदर्शन करने वाली एक महिला , 'हमें इस सरकार को खत्म करने की जरूरत है।' उन्होंने कहा, 'तालिबान के अपराधों से लोग भी थक गए हैं। हमें उम्मीद है कि एक दिन हमारे लोग भी ईरान की तरह ही आवाज उठाएंगे।' तालिबानी लड़ाकों ने बैनर छीनकर फाड़ डाला और भीड़ को तितर बितर करने के लिए फायरिंग की। साथ ही रैली को कवर करने वाले पत्रकारों से वीडियो डिलीट करने को कहा।

ईरान का हाल 

देश में हिजाब कानून के विरोध में जारी प्रदर्शन में लोग अलग अलग तरीके से एतराज जता रहे हैं। इस क्रम में ईरान के मशहद में एक युवती कार के ऊपर चढ़ कर विरोध जाहिर किया। कार पर चढ़ी युवती ने अपना हिजाब उतार दिया और नारे लगाए- 'तानाशाह की मौत'।

नहीं थम रहा हिजाब विवाद, ईरान ने अमेरिका पर लगाया अशांति का फायदा उठाने का आरोप

हिजाब के विरोध में उग्र आंदोलन के बीच ईरान का इराक के कुर्द इलाकों पर हमला, मिसाइल और ड्रोन से बनाया निशाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.