Move to Jagran APP

Russia-Ukraine War: छह हफ्ते में कीव पर रूस का सबसे बड़ा हमला, राष्ट्रपति पुतिन ने दी बेलगोरोद क्षेत्र में हमले की चेतावनी

रूस ने यूक्रेन की राजधानी पर पिछले छह हफ्ते में सबसे बड़ा हमला किया है। उसने गुरुवार को कीव पर 31 मिसाइल दागे हैं। यूक्रेन के एयर डिफेंस ने कहा कि उसने सभी मिसाइलों को मार गिराया है। मिसाइलों के मलबे से गिरने से एक बच्चा समेत 13 लोग घायल हो गए। वहीं यूक्रेन के माइकोलेव में हुए मिसाइल हमले में एक की जान गई है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Fri, 22 Mar 2024 04:00 AM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2024 04:00 AM (IST)
छह हफ्ते में कीव पर रूस का सबसे बड़ा हमला। फाइल फोटो।

एपी, कीव। रूस ने यूक्रेन की राजधानी पर पिछले छह हफ्ते में सबसे बड़ा हमला किया है। उसने गुरुवार को कीव पर 31 मिसाइल दागे हैं। यूक्रेन के एयर डिफेंस ने कहा कि उसने सभी मिसाइलों को मार गिराया है। मिसाइलों के मलबे से गिरने से एक बच्चा समेत 13 लोग घायल हो गए। वहीं, यूक्रेन के माइकोलेव में हुए मिसाइल हमले में एक की जान गई है।

loksabha election banner

कीव पर ने किया हमला

कीव शहर के प्रशासनिक प्रमुख सेरही पोपको ने कहा कि कीव के निवासी गुरुवार सुबह पांच बजे विभिन्न दिशाओं से आए मिसाइल के धमाकों की आवाज से जाग उठे। यूक्रेन की वायुसेना ने बताया कि कीव पर रूस की ओर से दो बैलेस्टिक मिसाइल और 29 क्रूज मिसाइल दागे गए। रूस ने यूक्रेन के दक्षिणी शहर माइकोलेव में भी मिसाल हमला किया है, जिसमें एक की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए।

यूक्रेनी वायुसेना ने क्या कहा?

यूक्रेनी वायुसेना ने कहा कि हाल में यूक्रेन की वायु सुरक्षा प्रणाली मजबूत हुई है। इसके साथ ही कहा कि उसने पश्चिमी देशों से और हथियारों की आपूर्ति करने की मांग की है। वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बेलगोरोद क्षेत्र में यूक्रेनी हमले को लेकर बुधवार को चेतावनी दी थी। क्रेमलिन में एक कार्यक्रम में कहा था कि वह यूक्रेन को उसी की भाषा में जवाब देंगे जिसकी जद में नागरिक ढांचे शामिल होंगे।

यह भी पढ़ेंः Arvind Kejriwal Arrested: CM अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर केंद्र पर हमलावर हुआ विपक्ष, पढ़ें किसने क्या-क्या कहा?

केरल के तीनों युवाओं को रूस से वापस लाने के प्रयास: वी मुरलीधरन

केरल के तीन युवा रूस-यूक्रेन युद्ध में फंस गए हैं। यूक्रेन में फंसे युवाओं को लेकर अपनी प्रतिक्रिया में विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा है कि भारत सरकार इसको लेकर सतर्क है वह रूस से वार्ता कर उन्हें भारत वापस लाने का प्रयास कर रही है। पीड़ितों के घर वालों ने बताया कि रिक्रूटमेंट एजेंसी रूस में ढाई लाख वेतन दिलाने का वादा कर ले गई थी। लेकिन तीनों के वहां पहुंचने पर पासपोर्ट और मोबाइल ले लिए गए।

आरोप है कि उन्हें यूक्रेन के विरुद्ध लड़ने के लिए भेज दिया गया। युवाओं की माताओं ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि उन्हें बेटों की स्थिति के बारे में तब पता चला कि जब उनमें से एक घायल हो गया और उसने किसी तरह घर फोन किया।  

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas war: गाजा के अल शिफा अस्पताल में भीषण लड़ाई, इजरायली सेना ने मारे हमास के 50 लड़ाके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.