Move to Jagran APP

Israel-Hamas war: गाजा के अल शिफा अस्पताल में भीषण लड़ाई, इजरायली सेना ने मारे हमास के 50 लड़ाके

गाजा में युद्धविराम की कोशिश को परवान चढ़ाने की नीयत से अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक बार फिर अरब देशों की यात्रा पर हैं। संभावना उनके इजरायल आने की भी है। ब्लिंकन की यह यात्रा तब हो रही है जब इजरायल ने साफ कर दिया है कि वह किसी भी कीमत पर हमास के खिलाफ युद्ध खत्म नहीं करेगा।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Thu, 21 Mar 2024 11:46 PM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2024 11:46 PM (IST)
गाजा के अल शिफा अस्पताल में भीषण लड़ाई। फोटो- रायटर।

रायटर, काहिरा। गाजा में युद्धविराम की कोशिश को परवान चढ़ाने की नीयत से अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक बार फिर अरब देशों की यात्रा पर हैं। संभावना उनके इजरायल आने की भी है। ब्लिंकन की यह यात्रा तब हो रही है जब इजरायल ने साफ कर दिया है कि वह किसी भी कीमत पर हमास के खिलाफ युद्ध खत्म नहीं करेगा।

loksabha election banner

हमास के 50 लड़ाके मारे गए

इस बीच, गाजा सिटी के अल शिफा अस्पताल में और उसके आसपास लड़ाई और तेज हो गई है। अस्पताल परिसर से इजरायली सैनिकों पर हमले कर रहे हमास के 50 से ज्यादा लड़ाके गुरुवार को मारे गए हैं। यहां पर दो इजरायली सैनिकों की भी मौत हुई है। गाजा पट्टी के सबसे बड़े शहर गाजा सिटी के मध्य में ताजा लड़ाई का दौर चार दिन पहले शुरू हुआ था। अस्पताल परिसर में इजरायली सेना प्रवेश कर गई है।

 इतनी हुई मरने वालों की संख्या

बीते दो दिनों में यहां पर करीब 150 लड़ाके मारे गए हैं। इसके अतिरिक्त अन्य स्थानों पर भी इजरायली सेना के हमले जारी हैं। इन हमलों में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 32 हजार हो गई है। इजरायली सेना के प्रवक्ता रीयर एडमिरल डैनियल हागारी ने कहा है कि अल शिफा अस्पताल में हमास और इस्लामिक जिहाद के बहुत सारे आतंकी और सीनियर कमांडर छिपे हुए हैं, वे वहीं से हमले कर रहे हैं।

ब्लिंकन ने सऊदी अरब से शुरू किया था अपना दौरा

ब्लिंकन ने अरब देशों का अपना ताजा दौरा बुधवार को सऊदी अरब से शुरू किया था। वहां पर उन्होंने प्रधानमंत्री व क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी और गाजा की स्थिति पर चर्चा की थी। ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका गाजा में युद्धविराम के लिए कोशिश कर रहा है। युद्धविराम होने पर रमजान के महीने में खाद्य सामग्री की कमी झेल रहे लोगों को स्वत: राहत मिल जाएगी। अमेरिका ने इस बाबत प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है जिसे निकट भविष्य में संयुक्त राष्ट्र में पेश किया जाएगा।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने की मिस्र के राष्ट्रपति से मुलाकात

ब्लिंकन ने गुरुवार को इस बाबत काहिरा पहुंचकर मिस्र के राष्ट्रपति आब्देल फतह अल-सीसी से भी वार्ता की। अल-सीसी ने ब्लिंकन को चेताया है कि रफाह में इजरायली सैन्य कार्रवाई के भयंकर दुष्परिणाम होंगे। मिस्त्र सीमा पर स्थित रफाह शहर में गाजा के बाकी हिस्सों से भागकर आए करीब 14 लाख लोग शरण लिए हुए हैं।

युद्धविराम को लेकर कतर में वार्ता जारी

इस बीच, गाजा में युद्धविराम को लेकर कतर में वार्ता जारी है। फिलहाल इसमें छह हफ्ते के युद्धविराम और 40 इजरायली बंधकों की रिहाई पर वार्ता हो रही है। इजरायल ने साफ कर दिया है कि वह केवल अस्थायी युद्धविराम की शर्त पर वार्ता करेगा। पिछले हफ्ते हमास के स्थायी युद्धविराम पर अड़ने के चलते दोनों पक्षों में वार्ता टूट गई थी।

यह भी पढ़ेंः गाजा के अल शिफा अस्पताल में 20 बंदूकधारी ढेर, हमास के नेताओं के छिपे होने की जानकारी पर इजरायली सेना ने की कार्रवाई

इजरायली दूतावास पर ज्वलनशील पदार्थ फेंका

नीदरलैंड्स के हेग शहर में स्थित इजरायली दूतावास में गुरुवार सुबह ज्वलनशील पदार्थ फेंका गया। घटना में किसी के घायल होने या बड़ा नुकसान होने की सूचना नहीं है। पुलिस ने बताया है कि मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, उससे पूछताछ जारी है। इस घटना को गाजा पर इजरायल के हमले से जोड़कर देखा जा रहा है। अक्टूबर 2023 में गाजा पर इजरायली हमले के बाद यूरोप में इजरायली मूल के लोगों के खिलाफ हिंसक घटनाएं बढ़ गई हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel War on Gaza: इजरायली बलों ने रफाह में किए हवाई हमले, तीन महिलाएं समेत 14 लोगों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.