Move to Jagran APP

कमला हैरिस को उत्तर कोरिया की धमकी, दो बैलिस्टिक मिसाइलों का किया परीक्षण

उत्तर कोरिया ने कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है।उत्तर कोरिया ने ये परीक्षण ऐसे समय पर किया है जब अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस दक्षिण कोरिया के दौरे पर है। उत्तर कोरिया द्व्रारा किए गए मिसाइल परीक्षण से क्षेत्र में तनाव का माहौल बन गया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Thu, 29 Sep 2022 01:30 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 02:16 PM (IST)
कमला हैरिस को उत्तर कोरिया की धमकी, दो बैलिस्टिक मिसाइलों का किया परीक्षण
उत्तर कोरिया ने कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया

नई दिल्ली, रायटर्स। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के गुरुवार को दक्षिण कोरिया के दौरे पर आने के कुछ ही घंटो बाद उत्तर कोरिया ने कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया द्वारा किए गए बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण का कमला हैरिस और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने निंदा की है।

loksabha election banner

व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान

व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने डीपीआरके की भड़काऊ परमाणु बयानबाजी की निंदा की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उल्लंघन में उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया।

इससे पहले भी उत्तर कोरिया कर चुका है मिसाइल परीक्षण

दक्षिण कोरिया ने बुधवार को दावा किया था कि उत्तर कोरिया ने उसके पूर्वी जल क्षेत्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। यह दावा ऐसे समय पर किया गया जब कमला हैरिस गुरुवार को दक्षिण कोरिया के दौरे पर आने वाली थी। उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण से क्षेत्र में तनाव का माहौल पैदा हो गया है। यह पहली बार नहीं है जब तानाशाही किम जोंग के नेतृत्व में उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागी हो। इससे पहले बीते सप्ताह ही उत्तर कोरिया ने एक और मिसाइल दागी थी।

जानें- राष्ट्रपति पुतिन और रूस की अर्थव्‍यवस्‍था पर कैसे भारी पड़ रहा है यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ना

क्या कहना है दक्षिण कोरिया का

दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया द्व्रारा किए जा रहे मिसाइल परीक्षण से तनाव बढ़ता ही जा रहा है। उत्तर कोरिया बार-बार मिसाइल परीक्षण कर एक बड़ा संदेश देने की कोशिश कर रहा है। उत्तर कोरिया ने 2022 में सबसे ज्यादा मिसाइल परीक्षण किया है। 2017 के बाद से उत्तर कोरिया ने 30 से अधिक बैलिस्टिक हथियारों का परीक्षण कर लिया है। गौरतलब है कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पिछले सप्ताह तोक्यो में पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद गुरुवार को दक्षिण कोरिया के दौरे पर आई है। कमला हैरिस अपने दक्षिण कोरिया दौरे पर उत्तर कोरिया के बढ़ते लगातार परमाणु खतरे को लेकर भी चर्चा कर सकती है।

Myanmar:आंग सान सू की एक और मामले में दोषी करार, कोर्ट ने दी 3 साल की कड़ी सजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.