Move to Jagran APP

Nepal General Election: नेपाल के पीएम देउबा अपने गृह जिले धनकुटा से लगातार 7 वीं बार जीते चुनाव, बनाया रिकार्ड

Nepal General Election 2022 नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा अपने गृह जिले धनकुटा से लगातार 7 वीं बार चुनाव जीते हैं। देउबा को 25 हजार 534 वोट मिले हैं और उन्होंने प्रतिनिधि सभा के सदस्य पद के लिए अपने प्रतिद्वंदी को सागर ढकाल को हराया है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Wed, 23 Nov 2022 09:14 AM (IST)Updated: Wed, 23 Nov 2022 09:14 AM (IST)
Nepal General Election: नेपाल के पीएम देउबा अपने गृह जिले धनकुटा से लगातार 7 वीं बार जीते चुनाव, बनाया रिकार्ड
नेपाल में 20 नवंबर को हुए संसदीय चुनाव के आने लगे नतीजे।

काठमांडू, एजेंसी। नेपाल के प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा अपने गृह जिले धनकुटा से लगातार 7 वीं बार चुनाव जीत गए हैं और ऐसा करने का रिकार्ड दर्ज किया है। कार्यवाहक सरकार के पीएम को 25 हजार 534 वोट मिले और उन्होंने प्रतिनिधि सभा के सदस्य पद के लिए 13 हजार 42 वोट हासिल करने वाले अपने प्रतिद्वंद्वी सागर ढकाल को हराया है। नेपाल में 20 नवंबर को हुए संसदीय और प्रांतीय चुनावों के लिए सोमवार को वोटों की गिनती शुरू हुआ थी। रविवार को हुए प्रतिनिधि सभा और प्रांतीय विधानसभा के चुनावों के लिए नेपाल में 61 प्रतिशत का कम मतदान हुआ है।

loksabha election banner

स्थिर सरकार की उम्मीद में लोग

बता दें कि नेपाली मतदाता "स्थिर सरकार और विकास" की आशा के साथ समय-समय पर होने वाले आम चुनाव में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। 2015 में संविधान की घोषणा के बाद से यह दूसरा आम चुनाव है। 2017 में हुए चुनावों में नेपाली मतदाताओं को कुछ हद तक निराशा हाथ लगी थी, क्योंकि सरकार लंबे समय तक नहीं चल पाई थी।

61 प्रतिशत हुआ मतदान 

नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार 20 नवंबर को हुए संसदीय और प्रांतीय चुनावों में लगभग 61 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए नेपाल के मुख्य चुनाव आयुक्त दिनेश कुमार थपलिया ने कहा कि यह मतदान प्रतिशत चुनाव आयोग की अपेक्षा से कम है। उन्होंने कहा कि हिंसा की कुछ घटनाओं को छोड़कर पूरे देश में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हुए।

नेपाली कांग्रेस गठबंधन बहुमत की ओर

नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन नेपाल में संसदीय चुनावों में बहुमत हासिल करने के बहुत करीब पहुंचता दिख रहा है। सत्तारूढ़ गठबंधन ने लगभग 70 सीटों पर जीत हासिल कर ली है या उन पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। वहीं, मुख्य विपक्षी दल सीपीएन-यूएमएल अब तक दो सीटें ही जीत सकी है और 40 पर आगे है।

भारत समेत कई देशों के चुनाव आयुक्त कर रहे निरीक्षण

चुनावों के प्रबंधन के लिए निकाय की एक टीम में भारत और पड़ोसी भूटान, बांग्लादेश और मालदीव के मुख्य चुनाव आयुक्त और श्रीलंका और दक्षिण कोरिया के चुनाव आयुक्त शामिल है। इसके अलावा 44 राष्ट्रीय और 12 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के कुल 7,219 लोगों ने चुनाव की विश्वसनीयता बढ़ाने में मदद करने के लिए चुनावों का निरीक्षण किया। बता दें कि नेपाल में प्रतिनिधि सभा के 165 निर्वाचन क्षेत्रों और प्रांतीय विधानसभा के 330 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव हुए हैं। 

यह भी पढ़ें- COP27: लॉस एंड डैमेज फंड पर सहमति, लेकिन उत्सर्जन कम करने की दिशा में नहीं हुई प्रगति

FTX: कैसे ताश के महल की तरह ढह गया दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.