Move to Jagran APP

तालिबान का दावा, पंजशीर घाटी में घुस चुके हैं उसके आतंकी, नार्दर्न एलाइंस ने किया खडंन

तालिबान ने दावा किया है कि उसके आतंकियों ने पंजशीर घाटी में विभिन्‍न दिशाओं से घुसने में सफलता पा ली है। इसके लिए उन्‍हें किसी तरह के संघर्ष का भी सामना नहीं करना पड़ा है। हालांकि नार्दर्न एलाइंस ने इस दावे का खंडन किया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 08:46 AM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 08:50 AM (IST)
तालिबान का दावा, पंजशीर घाटी में घुस चुके हैं उसके आतंकी, नार्दर्न एलाइंस ने किया खडंन
तालिबान के दावे का नार्दर्न एलाइंस ने किया खडंन

काबुल (रायटर्स)।  पंजशीर घाटी को लेकर तालिबान ने दावा किया है कि उसके आतंकी इस प्रांत के अंदर विभिन्‍न दिशाओं दाखिल हो चुके हैं। हालांकि मसूद के समर्थकों ने इसका खंडन किया है। तालिबान के कल्‍चरल कमीशन के सदस्‍य अनामुल्‍लाह सकंगनी का कहना है कि तालिबान और पंचशीर के नार्दर्न एलांइस के बीच कोई लड़ाई नहीं हुई है, लेकिन इस्‍लामिक अमीरात आफ अफगानिस्‍तान के आतंकी विभिनन दिशाओं से पंजशीर में घुस चुके हैं। उन्‍हें इसमें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा है।

loksabha election banner

एजेंसी ने टोलो न्‍यूज के हवाले से बताया है कि समंगनी ने कहा है कि तालिबान और नार्दर्न एलाइंस के बीच वार्ता के दरवाजे खुले हुए हैं। उन्‍होंने ये भी बताया है कि शनिवार को पंजशीर के शेर नाम से पहचाने जाने वाले अहमद मसूद के एक डेलीगेशन ने काबुल में तालिबान के डेलीगेशन से बात की है।

वहीं दूसरी तरफ मसूद के समर्थकों ने तालिबान के दावे का खंडन करते हुए कहा है कि तालिबान का कोई आतंकी घाटी में घुसने में सफल नहीं हुआ है। रेजिस्‍टेंस फ्रंट डेलीगेशन के प्रमुख अहमद जाहिद ने ये भी कहा है कि पंजशीर में तालिबान के साथ फिलहाल कोई लड़ाई नहीं हो रही है। गौरतलब है कि तालिबान और मसूद के सदस्‍यों के बीच पहले दौर की बातचीज 25 अगस्‍त को हुई थी।

इस दौरान दोनों ही तरफ से दूसरे दौर की वार्त का नतीजा न आने तक एक दूसरे पर हमले न करने पर सहमति जताई गई थी। जाहिद का कहना है कि दूसरे दौर की बातचीत दो दिन के अंदर होगी। साथ ही उन्‍होंने ये भी साफ कर दिया है कि यदि ये बातचीत सफल नहीं होती है तो तालिबान को इसका परिणाम भुगतना होगा।

जाहिद का कहना है कि वार्ता के सफल न होने पर दोनों ही तरफ से नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसकी वजह ये है कि यदि दोनों के बीच जंग होती है तो ये विदेशी सेनाओं की यहां पर मौजूदगी की राह आसान कर देगी। उन्‍हें यहां पर होने का बहाना मिल जाएगा। इस बीच अमेरिका के दो सिनेटरों ने कहा है कि पंजशीर को सिक्‍योर जोन के रूप में हमें देखना चाहिए और इसको स्‍वीकृत भी करना चाहिए। एजेंसी की खबर के मुताबिक ये भी कहा है कि तालिबान ने पंजशीर की तरफ गुलबहार जबल सराज इलाके से आने वाले रास्‍तों को बंद कर दिया है।

ये भी पढ़ें:- 

अफगानिस्‍तान पर तालिबानी कब्‍जे के बाद चैन से नहीं सो पाईं खालिदा, कहा- Please help them

तालिबान को भी अपना दुश्‍मन मानता है आइएस-के आतंकी ग्रुप, काबुल एयरपोर्ट की ली है जिम्‍मेदारी, जानें- इसका इतिहास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.