Move to Jagran APP

मेडागास्‍कर के राष्‍ट्रपति का दावा हर्बल ड्रिंक से सही हो सकता है कोरोना का मरीज

मेडागास्कर के राष्ट्रपति ने कोरोना मरीजों पर कारगर एक हर्बल दवा तैयार करने का दावा किया है। उनके मुताबिक ये इसके रोकथाम और इलाज में कारगर है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 06:55 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 07:38 PM (IST)
मेडागास्‍कर के राष्‍ट्रपति का दावा हर्बल ड्रिंक से सही हो सकता है कोरोना का मरीज
मेडागास्‍कर के राष्‍ट्रपति का दावा हर्बल ड्रिंक से सही हो सकता है कोरोना का मरीज

मेडागास्कर (एएफपी)। जहां एक तरफ दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्‍सीन बनाने में दिन रात जुटे हैं वहीं मेडागास्कर के राष्ट्रपति एंड्री राजोएलिना ने आधिकारिक रूप से इसका हर्बल टी और हर्बल ड्रिंक लॉन्च किया है। उन्‍होंने दावा किया है कि इससे इस वायरस का इलाज और रोकथाम दोनों ही हो सकती है। राष्ट्रपति ने अपने मंत्रियों, राजनयिकों और पत्रकारों को मालागासी इंस्टिट्यूट ऑफ अपलाइड रिसर्च (आईएमआरए) में संबोधित करते हुए यहां तक कहा है कि इस दवा को लेकर टेस्‍ट भी कर लिए गए हैं। दो लोगों का इलाज इससे किया जा चुका है।

loksabha election banner

उनके मुताबिक इसका परिणाम मरीज पर सात दिनों में दिखाई भी देने लगता है। उन्‍होंने इसको पत्रकारों के सामने पीकर भी दिखाया। उनका कहना था कि ये इंसान के लिए सुरक्षित भी है। इससे किसी को जान का खतरा नहीं है।

इस ड्रिंक को कोविड-ऑर्गेनिक्स नाम दिया गया है। इसे आर्टेमिसिया नाम के प्लांट से तैयार किया गया है जो कि मलेरिया के इलाज में अपनी क्षमता साबित कर चुका है। हर्बल टी बनाने के लिए और भी स्थानीय जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है। IMRA के महानिदेशक डॉक्टर चार्ल्स ने कहा, 'कोविड-ऑर्गेनिक्स का इस्तेमाल प्रोफिलैक्सिस के रूप में होगा, जो कि रोकथाम के लिए है, लेकिन इसके क्लीनिकल टेस्ट ने दिखाया है कि यह सुधारात्मक इलाज में भी प्रभावी है।

गौरतलब है कि मेडागास्‍कर में अब तक 121 मामले सामने आए हैं। IMRA और मेडागास्‍कर के राष्‍ट्रपति के दावों के बीच यूएस सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल (सीडीसी) ने कहा है कि इसका कोई भी वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि इससे कोरोना की रोकथाम या इससे मरीज का इलाज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:-  

मेडागास्‍कर के राष्‍ट्रपति का दावा हर्बल ड्रिंक से सही हो सकता है कोरोना का मरीज 

कार के स्पेयर पार्ट्स से पोर्टेबल वेंटिलेटर बनाने में जुटी हैं 14 से 17 साल की ये युवतियां

जिस तेजी से US में बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज उससे कहीं सच न हो जाए विशेषज्ञों की भविष्‍यवाणी

इनके सिर पर सवार है जुनून, दिन रात एक कर बस बनाना चाहती हैं कोरोना वायरस की वैक्‍सीन  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.