आकलैंड, एएनआइ। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आकलैंड में न्यूजीलैंड की भारतीय मूल की पहली मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन से मुलाकात की। जयशंकर का न्यूजीलैंड का यह पहला आधिकारिक दौरा है। न्यूजीलैंड रवाना होने से पहले जयशंकर ने फिनलैंड के विदेश मंत्री से फोन पर भी बातचीत की है। कम्यूनिटी एंड एथनिक कम्यूनिटीज की मंत्री प्रियंका न्यूजीलैंड में भारतीय मूल की पहली मंत्री हैं।

न्यूजीलैंड की नामचीन हस्तियों से करेंगे मुलाकात

भारत में जन्मी प्रियंका की नियुक्ति नवंबर, 2020 प्रधानमंत्री जैसिंडा एड्रेन की कैबिनेट में हुई थी। जयशंकर ने ट्वीट करके कहा, 'आकलैंड में मंत्री प्रियंका से मुलाकात अच्छी रही। न्यूजीलैंड की नामचीन हस्तियों के साथ उनके परस्पर संवाद के लिए धन्यवाद। आगे भी बेहतर संबंधों के लिए भारत प्रतिबद्ध है।' न्यूजीलैंड दौरे में जयशंकर ने प्रियंका राधाकृष्णन के अलावा कुछ सांसदों, व्यापारिक समुदाय के लोगों और भारतीय छात्रों समेत भारतीय समुदाय के प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात की।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा एड्रेन से भी करेंगे मुलाकात

आकलैंड में विदेश मंत्री जयशंकर छह अक्टूबर को प्रधानमंत्री जैसिंडा एड्रेन से मिलकर भारतीय समुदाय के लोगों की सुविधाओं पर बात करेंगे। दोनों नेता भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर एक डाक टिकट भी जारी करेंगे। इस पहले, बुधवार को ही जयशंकर ने फिनलैंड के विदेश मंत्री पेक्का हाविस्तो से फोन पर बातचीत की है। उन्होंने ट्वीट करके बताया कि दोनों नेताओं ने नजदीकी साझेदारी के लिए विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की है।

कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे एस जयशंकर

विदेश मंत्री यहां पर 'मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी' पुस्तक का विमोचन करेंगे। सिख समुदाय के साथ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष संबंध को प्रदर्शित करने वाली पुस्तक 'हार्टफेल्ट - द लिगेसी ऑफ फेथ' को जारी किया जाएगा। जयशंकर न्यूजीलैंड के साथ संबंधों के संपूर्ण पहलुओं पर चर्चा और समीक्षा करने के लिए आकलैंड में न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री नानैया महूता के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। वह कई मंत्रियों से भी बातचीत करेंगे। वेलिंग्टन में वे भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे।

इसे भी पढ़ें: India US Relation: भारतीय विदेश मंत्री के तर्कों के आगे कैसे बेबस हुआ अमेरिका, जयशंकर ने दूर किए सभी संदेह

इसे भी पढ़ें: Video: भारत IT का तो पाकिस्‍तान अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का है विशेषज्ञ, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कसा तंज

Edited By: Arun kumar Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट