ब्रुसेल्स, प्रेट्र। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने यूरोपीय संसद के अध्यक्ष डेविड मारिया ससोली से मुलाकात की। साथ ही क्षेत्रीय, वैश्विक और बहुआयामी मुद्दों पर भारत-यूरोपीय संघ की साझेदारी को लेकर बातचीत की।

जयशंकर शुक्रवार को पोलैंड से बेल्जियम पहुंचे। यहां उन्होंने पोलैंड के विदेश मंत्री जैसेक जपूतोविक्ज से कई द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुआयामी महत्व के मुद्दों पर वार्ता की। दोनों देश सभी मोर्चो पर आतंकवाद से मुकाबला करने को सहमत हुए। विशेष रूप से सीमा पार आतंकवाद का सामना करने में दोनों देश सहयोग करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शुक्रवार को ट्वीट करके बताया कि स्वाभाविक साझीदारों और वृहद लोकतांत्रिक देशों के बीच मुलाकात को अंजाम देते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने यूरोपीय संसद के अध्यक्ष डेविड मारिया ससोली और अन्य नेताओं से मुलाकात की।

रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा
उन्होंने भारत और यूरोपीय संघ की रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की। जयशंकर ने विजिटर्स बुक में लिखा-'यूरोपीय संसद के अध्यक्ष डेविड मारिया ससोली से मुलाकात करना बेहद सुखद रहा। भारतीय संसद और यूरोपीय संसद विश्व के दो बड़े लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं।'

इसे भी पढ़ें: पोलैंड की यात्रा पर विदेश मंत्री जयशंकर, दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापार पर हुई चर्चा

विदेश मंत्री ने कहा कि वह ससोली के साथ मिलकर काम करने को लेकर आशांवित हैं। ताकि यूरोपीय संसद और भारतीय संसद में आपसी सहयोग बढ़े। इससे पहले जयशंकर मंगलवार को बतौर विदेश मंत्री पहली बार रूस गए थे। वह वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी यात्रा से पहले तैयारियों के लिए पहुंचे थे।

इसे भी पढ़ें: मोदी-ट्रंप के बीच रणनीतिक वार्ता के आधार को मजबूती देने के लिए सुलिवन ने की जयशंकर से बातचीत

इसे भी पढ़ें: मोदी-चिनफिंग की सितंबर में होने वाली दूसरी वार्ता में कारोबार होगा बड़ा मुद्दा

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप