मस्कट, एएनआइ। नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन आफ इंडिया (NPCI) और सेंट्रल बैंक आफ ओमान (CBO) ने मंगलवार को ओमान में रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) को लान्च करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। दोनों देशों के बीच हुए इस समझौते के कारण वित्तीय कनेक्टिविटी के एक नए युग का रास्ता खुला है। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन की मौजूदगी में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। मुरलीधरन ने ओमान सेंट्रल बैंक के कार्यकारी अध्यक्ष ताहिर अल अमरी से भी मुलाकात की। मालूम हो कि विदेश राज्य मंत्री देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए दो दिवसीय यात्रा के लिए सोमवार को ओमान की राजधानी मस्कट पहुंचे थे।

समझौता ज्ञापन को विदेश राज्य मंत्री ने बताया मील का पत्थर

दोनों देशों के बीच हुए ज्ञापन हस्ताक्षर को द्विपक्षीय संबंधों में एक नया मील का पत्थर बताते हुए विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने कहा, 'ओमान सेंट्रल बैंक के कार्यकारी अध्यक्ष एच ई ताहिर अल अमरी से मिलकर खुशी हुई। ओमान में रुपे डेबिट कार्ड लान्च करने के लिए CBO और NPCI के बीच ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ, जिससे वित्तीय कनेक्टिविटी के एक नए युग का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

ओमान अधिकारियों को नीतिगत पहलों के बारे में कराया अवगत

मालूम हो कि मुरलीधरन ने इससे पहले ओमान इन्वेस्टमेंट अथारिटी का भी दौरा किया। उन्होंने वहां ओमान इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी के कार्यकारी अध्यक्ष अब्दुलसलाम अल मुर्शिदी से मुलाकात की। उन्होंने ओमान के अधिकारियों को बुनियादी ढांचे और ऊर्जा क्षेत्रों में निवेश के विशाल अवसरों से अवगत कराया और भारत में की जा रही विकास को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत पहलों के बारे में अवगत कराया।

ओमान के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने ओमान के विदेश मंत्री सैय्यद बद्र अलबुसैदी के साथ एक बैठक की, जिसमें उन्होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की।अपने दौरे के दौरान वी मुरलीधरन ने मस्कट में सुंदर और प्राचीन कृष्ण मंदिर का भी दौरा किया और ओमान में रह रहे भारतीयों के लिए प्रार्थना की।

यह भी पढ़ें- भारत और रूस ने डिजिटल भुगतान के लिए मिलाया हाथ, अब दोनों देशों के बीच अपनी-अपनी मुद्रा में होगा व्यापार

यह भी पढ़ें- Credit Card से यूपीआई पेमेंट को मिली मंजूरी, शुरुआत में इन तीन बैंकों के ग्राहक उठा सकेंगे लाभ

Edited By: Sonu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट