Move to Jagran APP

श्रीलंका में हमलों पर पीएम मोदी बोले, इस बर्बरता की क्षेत्र में कोई जगह नहीं, पाकिस्‍तान ने यह दिया बयान

श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों की भारत ने निंदा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे क्षेत्र में इस तरह की बर्बरता के लिए कोई जगह नहीं है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 12:53 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 06:33 PM (IST)
श्रीलंका में हमलों पर पीएम मोदी बोले, इस बर्बरता की क्षेत्र में कोई जगह नहीं, पाकिस्‍तान ने यह दिया बयान
श्रीलंका में हमलों पर पीएम मोदी बोले, इस बर्बरता की क्षेत्र में कोई जगह नहीं, पाकिस्‍तान ने यह दिया बयान

नई दिल्ली, एजेंसी। श्रीलंका, रविवार को चर्च और होटलों में हुए सिलसिलेवार धमाकों से दहल गया। इसमें कम से कम 207 लोगों की मौत हो गई है जबकि 450 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। इन हमलों की भारत समेत पूरी दुनिया भर में निंदा हो रही है। भारत ने कहा है कि हमारे क्षेत्र में ऐसी बर्बरता के लिए कोई जगह नहीं है। हम स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं।

loksabha election banner

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं इन हमलों की कड़ी निंदा करता हूं। हमारे क्षेत्र में इस तरह की बर्बरता के लिए कोई जगह नहीं है। भारत इस मुश्किल वक्त में श्रीलंका के लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है। मेरी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ है। मैं इन हमलों में घायल हुए लोगों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने इन सिलसिलेवार बम धमाकों पर श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से टेलीफोन पर बात की और हमले में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति भारत की ओर से शोक संवेदना जताई। पीएमओ द्वारा जारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ये हमले दुनिया भर में आतंकवाद द्वारा मानवता के सामने रखी गई गंभीर चुनौती को दर्शाते हैं।

भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने हमलों पर दुख जताते हुए कहा कि ईस्टर रविवार के पवित्र मौके पर कोलंबो में हुए धमाकों में हताहत मासूम नागरिकों और उनके परिजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं। ईश्वर पीडि़त परिजनों को शोक की इस घड़ी में धैर्य और साहस दें। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने भी धमाकों पर गहरा शोक जताया है और देशवासियों से शांति की अपील की है।

वहीं भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि मैं कोलंबो स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में हूं। हम हालात पर गहरी नजर बनाए हुए हैं। संकट में पड़े भारतीय कोलंबो में भारतीय उच्चायोग से संपर्क कर सकते हैं। हम आपको सभी जरूरी मदद मुहैया कराएंगे।  

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने इन बम धमाकों को भयावह करार दिया है। उन्होंने ट्वीट किया कि 'श्रीलंका में गिरजाघरों और होटलों पर हिंसक हमले वाकई भयावह हैं। मेरी संवेदना इस प्रभावित लोगों के साथ है। हमें यह सुनिश्चित करने के लिए एकजुट होना होगा कि कभी किसी को अपने धर्म का पालन भय के साये में न करना पड़े।' 

पाकिस्तान ने भी इन हमलों की निंदा करते हुए कहा है कि वह इस मुश्किल घड़ी में श्रीलंका सरकार और वहां के लोगों के साथ खड़ा है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि वह ऐसे आतंकी हमलों की निंदा करते हैं। आतंकवाद के खिलाफ वह श्रीलंका की सरकार के साथ खड़े हैं। भारतीय नेताओं में ममता बनर्जी, शशि थरूर और सुखबीर सिंह बादल ने भी इन हमलों की निंदा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.