Move to Jagran APP

Netanyahu Arrest Warrant: बेंजामिन नेतन्‍याहू की बढ़ी मुश्किलें, ICC जारी कर सकता है अरेस्ट वारंट; अमेरिका ने दी चेतावनी

Netanyahu Arrest Warrant इजरायल और हमास के बीच भयानक युद्ध जारी है। गाजा पट्टी में भीषण नरसंहार के चलते इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ एक्शन हो सकता है। मिली जानकारी के अनुसार अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय उनकी गिरफ्तारी का वारंट जारी करने वाली है। वारंट सिर्फ नेतन्याहू ही नहीं इजरायली रक्षा मंत्री और आईडीएफ चीफ के खिलाफ भी जारी हो सकता है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Tue, 30 Apr 2024 11:13 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 11:13 AM (IST)
Netanyahu Arrest Warrant: ICC जारी कर सकता है अरेस्ट वारंट जारी

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Netanyahu Arrest Warrant: इजरायल और हमास के बीच भयानक युद्ध जारी है। गाजा पट्टी में भीषण नरसंहार के चलते इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ एक्शन हो सकता है। मिली जानकारी के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (International Criminal Court, ICC) उनकी गिरफ्तारी का वारंट जारी करने वाली है।

loksabha election banner

वारंट सिर्फ नेतन्याहू ही नहीं इजरायली रक्षा मंत्री और आईडीएफ चीफ के खिलाफ भी जारी हो सकता है। आईसीसी के इस कदम से अमेरिका भड़का गया है। उसने चेतावनी दी है कि अगर ऐसा हुआ तो आईसीसी अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहे।

गाजा पट्टी में इजरायली सेना के हमले से मरने वालों की तादाद 34 हजार के पार हो गई है। गाजा में मरने वालों में ज्यादातर निर्दोष बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। गाजा पर जमीनी और हवाई ऑपरेशनों को रोकने के लिए यूएन समेत कई अंतरराष्ट्रीय संगठन आवाज उठा चुके हैं लेकिन, नेतन्याहू ने अपने कदम पीछे नहीं किए हैं।

अदालत ने तीन साल पहले 2014 के इजरायल-हमास युद्ध में यहूदी राष्ट्र और फलस्तीनी आतंकवादियों द्वारा किए जा रहे संभावित युद्ध अपराधों की जांच शुरू की थी।

इजरायली सरकार के एक सूत्र ने द टाइम्स ऑफ इजरायल को बताया कि आईसीसी को गिरफ्तारी वारंट के साथ आगे बढ़ने से रोकने के लिए अमेरिका भी "अंतिम कूटनीतिक प्रयास का हिस्सा" है।

वहीं, गाजा में युद्ध रोकने इजरायल राजनयिक चैनलों के माध्यम से प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षा मंत्री योव गैलेंट और अन्य सैन्य अधिकारियों के लिए युद्ध अपराधों पर गिरफ्तारी वारंट जारी करने से अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) को रोकने की कोशिश कर रहा है।

इजरायली अधिकारियों को डर है कि हेग स्थित अदालत इस सप्ताह की शुरुआत में वारंट जारी कर सकती है।

इस बीच, सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जो इस समय गाजा में युद्धविराम समझौते पर चर्चा के लिए सऊदी अरब में हैं, ने हमास से संभावित संघर्ष विराम के लिए इजरायल के नवीनतम और असाधारण उदार प्रस्ताव को स्वीकार करने और इजरायल-हमास युद्ध के बीच बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

अमेरिका ने दी ICC को चेतावनी

एक्सियोस की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में दोनों पार्टियों के सांसदों ने अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय को चेतावनी दी है कि यदि शीर्ष इजरायली अधिकारियों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया तो वाशिंगटन अदालत के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा। बता दें कि आईसीसी नेतन्याहू, इजरायली रक्षा मंत्री समेत आईडीएफ चीफ के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले पर आईसीसी ऐक्शन लेने की तैयारी कर रहा है।

हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष माइकल मैककॉल ने कहा कि आईसीसी अधिकारियों को मंजूरी देने के लिए एक विधेयक पास होने की उम्मीद है, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों को लगता है कि उसकी धमकी के बाद आईसीसी अपने कदम वापस ले सकता है। अमेरिकी सदन के अध्यक्ष माइक जॉनसन ने गाजा युद्ध के लिए नेतन्याहू के गिरफ्तारी वारंट जारी करने को लेकर आईसीसी की निंदा की है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पी. चिदंबरम ने भाजपा के मेनिफेस्टो पर उठाए सवाल, कहा- भाजपा का घोषणापत्र गायब हो गया है

यह भी पढ़ें- 'आरोप अनुचित और निराधार', पन्नू की हत्या की साजिश के दावे वाली रिपोर्ट पर भारत का पलटवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.