Move to Jagran APP

नेपाल में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, लोगों में दहशत का माहौल; कुछ ही दिन पहले 157 लोगों की हुई थी मौत

Earthquake in Nepal। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक जाजरकोट और आसपास के इलाकों में आज शाम 431 बजे फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई। भूकंप का केंद्र जाजरकोट के रामिदंडा में था। भूकंप के झटके काठमांडू में भी महसूस किया गए जिससे लोगों में दहशत का माहौल है। इससे पहले आए भूकंप में 157 लोगों की मौत हुई थी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Mon, 06 Nov 2023 06:04 PM (IST)Updated: Mon, 06 Nov 2023 06:04 PM (IST)
नेपाल में फिर से महसूस किए गए भूकंप के झटके

एजेंसी, काठमांडू। Nepal Earthquake: पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट और आसपास के इलाकों में सोमवार को फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई। हालांकि, भूकंप में किसी के हताहत होने या नुकसान की अभी तक कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

शुक्रवार को आए भूकंप ने जमकर मचाई तबाही

इससे पहले, शुक्रवार को आए 5.8 तीव्रता के भूकंप ने जमकर तबाही मचाई थी। इस भूकंप में 153 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। राहत और बचाव कार्य में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, क्योंकि भूस्खलन से रास्ता अवरुद्ध हो गया था।

जाजरकोट में था भूकंप का केंद्र

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि आज जाजरकोट और आसपास के इलाकों में शाम 4:31 बजे फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई। भूकंप का केंद्र जाजरकोट के रामिदंडा में था। भूकंप के झटके काठमांडू में भी महसूस किया गए, जिससे लोगों में दहशत फैल गई।

यह भी पढ़ें: Dharamshala: नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप पर दलाईलामा ने जताया दुख, PM दहल को पत्र लिखकर प्रकट की सहानुभूति

4.5 तीव्रता का आया भूकंप

राष्ट्रीय भूकंप मापन केंद्र के एक अधिकारी ने बताया कि शाम 4.40 बजे 4.5 तीव्रता का एक और भूकंप आया। भूकंप के झटके भारत में भी महसूस किए गए।

यह भी पढ़ें: Nepal Earthquake: 'हमें भगवान ने बचाया' भूकंप के केंद्र बारेकोट में जिंदा बचे लोगों ने सुनाई आपबीती

'अब तक 14 झटके आ चुके हैं'

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के वैज्ञानिक संजय कुमार प्रजापति ने बताया कि नेपाल में आया भूकंप तीन नवंबर को आए भूकंप का आफ्टरशॉक है। अब तक 14 झटके आ चुके हैं, यह अब तक का सबसे ज्यादा तीव्रता वाला झटका था।

'दिल्ली में 10 सेकेंड तक झटके महसूस हुए'

संजय कुमार प्रजापति ने बताया कि जब कोई बड़ा भूकंप आता है तो झटके आते रहते हैं। दिल्ली में 10 सेकेंड तक झटके महसूस हुए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.