Move to Jagran APP

Russia- Ukraine War: यूक्रेन को टैंक देने को ब्रिटेन ने जर्मनी पर डाला दबाव, रूस ने कहा- इसका अंजाम होगा भयावह

रूस से लड़ रहे यूक्रेन का समर्थन जर्मनी जारी रखेगा। यह बात जर्मनी के चांसलर ओलफ शुल्ज ने कही है। लेकिन यूक्रेनी सेना के लिए जर्मन लेपर्ड टू टैंक भेजने के विषय में उन्होंने कुछ नहीं कहा है। फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sun, 22 Jan 2023 09:49 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jan 2023 09:49 PM (IST)
यूक्रेन को टैंक देने को ब्रिटेन ने जर्मनी पर डाला दबाव।

बर्लिन, रायटर। रूस से लड़ रहे यूक्रेन का समर्थन जर्मनी जारी रखेगा। यह बात जर्मनी के चांसलर ओलफ शुल्ज ने कही है। लेकिन यूक्रेनी सेना के लिए जर्मन लेपर्ड टू टैंक भेजने के विषय में उन्होंने कुछ नहीं कहा है। ब्रिटेन, लातविया, लिथुआनिया और एस्टोनिया ने जर्मनी से यूक्रेन को टैंक भेजने का अनुरोध किया है। इन देशों ने यह अनुरोध शुक्रवार को सहयोगी देशों की बैठक में यूक्रेन को टैंक भेजने पर सहमति न बन पाने के बाद किया है।

जर्मनी के रक्षा मंत्री जा सकते हैं यूक्रेन

यूक्रेन ने कहा है कि रूसी सेना के हमलों से यूक्रेनी नागरिकों की जान बचानी है तो उसकी सेना को टैंक दिए जाने जरूरी हैं। इस बीच रूसी राष्ट्रपति के एक निकट सहयोगी ने आगाह किया है कि यूक्रेनी सेना को टैंक दिए गए और उनसे रूसी नागरिकों पर हमले हुए तो विश्व पर कहर टूटेगा। टैंक आपूर्ति को लेकर बने गतिरोध के बीच जर्मनी के नवनियुक्त रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस जल्द ही यूक्रेन जा सकते हैं।

ब्रिटेन के पूर्व पीएम ने की कीव का दौरा

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने रविवार को कीव जाकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की और रूस के साथ जारी युद्ध में पूर्ण समर्थन का भरोसा दिया। जबकि यूक्रेन के लुहांस्क, डोनेस्क, जपोरीजिया और सुमी क्षेत्रों में भीषण लड़ाई जारी है। इन स्थानों पर रूसी सेना आगे बढ़ने के लिए लगातार गोलाबारी कर रही है।

सुनक ने जेलेंस्की से की थी बात

ब्रिटेन ने कीव की मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हाल ही में कहा था कि यूक्रेन को चैलेंजर 2 टैंक और अन्य आर्टिलरी सिस्टम भेजा जाएगा। सुनक के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय के एक बयान में कहा गया था कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात करने के बाद यह निर्णय लिया है। हालांकि बयान में इस बात की जानकारी नहीं दी गई कि कब और कितने टैंकों की आपूर्ति की जाएगी। ब्रिटिश मीडिया ने बताया कि 4 चैलेंजर 2 टैंक तत्काल प्रभाव से पूर्वी यूरोप भेजे जाएंगे और जल्द ही 8 और टैंक की आपूर्ति की जाएगी।

यह भी पढ़ें-

Budget 2023: हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी में कमी की मांग, महामारी पूल और डिविडेंड पर टैक्स छूट की उम्मीद

Fact Check : इस्‍कॉन के वैदिक तारामंडल मंदिर के इंटीरियर का वीडियो नासा का बताकर किया गया वायरल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.