Move to Jagran APP

ट्रंप को ‘धन्‍यवाद’ कहने वाशिंगटन जा रहे ब्राजील के राष्‍ट्रपति के बेटे

अमेजन में लगी आग के बाद ट्रंप की ओर दिए गए समर्थन के लिए धन्‍यवाद कहने ब्राजील के राष्‍ट्रपति अपने बेटे को वाशिंगटन भेज रहे हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 11:58 AM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 12:07 PM (IST)
ट्रंप को ‘धन्‍यवाद’ कहने वाशिंगटन जा रहे ब्राजील के राष्‍ट्रपति के बेटे
ट्रंप को ‘धन्‍यवाद’ कहने वाशिंगटन जा रहे ब्राजील के राष्‍ट्रपति के बेटे

रियो डि जनेरियो, एएफपी। ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोल्‍सोनारो के बेटे और अमेरिका के संभावित राजदूत शुक्रवार को वाशिंगटन जाएंगे। वहां वे राष्‍ट्रपति ट्रंप की ओर से ब्राजील को दिए गए समर्थन के लिए आभार व्‍यक्‍त करेंगे।

loksabha election banner

बता दें कि अमेजन के वर्षावन में लगी आग से उपजे संकट के दौरान ट्रंप के समर्थन से ब्राजील अभिभूत है और इसलिए राष्‍ट्रपति के बेटे खुद वहां जाकर धन्‍यवाद करना चाहते हैं।

ब्राजील के एक नेता ने ट्वीट कर जानकारी दी कि हमारे विदेश मंत्री अर्नेस्‍टो अराउजो व डिप्‍टी एडुआर्डो बोल्‍सोनारो का वाशिंगटन स्‍थित व्‍हाइट हाउस में स्‍वागत किया जाएगा।’

G7 समिट के दौरान ब्राजील की संप्रभुता को बचाने के लिए अमेरिका के राष्‍ट्रपति का सहयोग आवश्‍यक था। दुनिया के सात सर्वाधिक सशक्‍त आर्थिक शक्‍तियों के बीच हाल में हुई मीटिंग के दौरान फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अमेजन की आग से निपटने के लिए मदद की पेशकश की।

वैश्‍विक जलवायु की स्‍थिरता के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण वर्षावन का अधिकांश हिस्‍सा ब्राजील में स्‍थित है। अमेजन के इस वर्षावन में आग को लेकर कई बार बोल्‍सोनारो व मैक्रों के बीच टक्‍कर हुई है जबकि ट्रंप ने ट्वीट कर अपना पूरा समर्थन जताया है। एडुआर्डो बोल्‍सोनारो ने गुरुवार को पुष्‍टि किया कि वे विदेश मंत्री एराउजो के साथ अमेरिका ट्रंप का शुक्रिया अदा करने जा रहे हैं।

जैर बोल्‍सोनारो ने बताया कि वे अपने बेटे को अमेरिका में ब्राजील का राजदूत बनाने पर विचार कर रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि वाशिंगटन की ओर से भी इस बात का समर्थन किया गया है। लेकिन अभी इस नाम को आधिकारिक तौर पर संसद में मंजूरी मिलनी बाकी है।

ट्रंप ने पिछले माह इस पर अपनी मंजूरी दे दी थी और कहा था कि इसमें कोई परिवारवाद नहीं है। बता दें कि ट्रंप के वरिष्‍ठ सलाहकारों में उनकी बेटी इवांका व उनके दामाद जेयर्ड कुश्‍नर हैं। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता गैरेट मारकिस ने ट्वीट कर कहा था कि अमेरिका अमेजन की जंगल को आग से बचाने के लिए किए जा रहे प्रयासों में ब्राजील की सहायता करने के लिए तैयार है। उन्‍होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन उन्‍हीं योजनाओं को पसंद करेंगे जिसमें ब्राजील सरकार भी शामिल हो। उन्होंने कहा कि हम जी-7 की कोशिश से सहमत नहीं हैं क्योंकि इसमें ब्राजील को शामिल नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें: भविष्य के लिए खतरे की घंटी है अमेजन के जंगल की आग और ग्लेशियरों का पिघलना, जानिए कैसे?

यह भी पढ़ें: Amazon fire: ब्राजील को मिलने वाली G7 की मदद पर अमेरिका की असहमति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.