Move to Jagran APP

तुर्किये ने भूकंप प्रभावित इलाकों में अगले तीन महीनों के लिए लागू किया आपातकाल, अब तक 5000 से ज्यादा की मौत

तुर्किये के राष्ट्रपति ने देश के भूकंप प्रभावित इलाकों को आपदा क्षेत्र घोषित करते हुए यहां राहत कार्य में तेजी लाने की अपील की है। देश में भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या में भारी तादाद में बढ़ोतरी हुई है।

By AgencyEdited By: Amit SinghTue, 07 Feb 2023 07:30 PM (IST)
तुर्किये ने भूकंप प्रभावित इलाकों में अगले तीन महीनों के लिए लागू किया आपातकाल, अब तक 5000 से ज्यादा की मौत
तुर्किये में अगले तीन महीनों के लिए लागू किया गया आपातकाल

इस्तांबुल, रायटर: तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने देश में तीन महीनों के आपातकाल की घोषणा की है। उन्होंने भूकंप से प्रभावित देश के 10 दक्षिणी प्रांतों के आपातकाल घोषित किया है। राष्ट्रपति ने भूकंप प्रभावित इलाकों को आपदा क्षेत्र घोषित करते हुए यहां राहत कार्य में तेजी लाने की अपील की है। देश में भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या में भारी तादाद में बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़े: China Super Cow: एक लाख लीटर दूध देगी ‘सुपर काऊ’, वैज्ञानिकों ने दूध की क्वालिटी और गाय की सेहत पर जताई चिंता

पांच हजार से ज्यादा लोगों की मौत

तुर्किये में भूकंप के चलते अब तक 5,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। बचाव दल इमारतों के मलबे के नीचे से लोगों को बचाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। देश में आपातकाल घोषित होने से राष्ट्रपति और कैबिनेट को कई तरह से अधिकार मिल जाते हैं। जिनकी सहायता से वो संसद को बायपास कर नए नियम लागू कर सकते हैं। राष्ट्रपति ने देश के नाम अपने एक भाषण में कहा कि, देश में आपातकाल की स्थिति घोषित होने से बचाव अभियान तेजी लाई जा सकती है।

तीन महीनों तक लागू रहेगा आपातकाल

राष्ट्रपति ने अपने भाषण में कहा कि आपातकाल की स्थिति तीन महीने तक चलेगी। आपातकाल की स्थिति देश में राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों की निर्धारित तारीख से पहले समाप्त हो सकती है। हालांकि अगर जररूत हुई तो इसे बढ़ाया भी जा सकता है। राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने इससे पहले जुलाई 2016 में एक असफल सैन्य तख्तापलट की कोशिश के बाद देश भर में आपातकाल की घोषणा की थी।

70 देशों ने की सहायता की पेशकश

राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि 70 देशों ने खोज और बचाव कार्यों में मदद की पेशकश की थी। तुर्की ने भूकंप से प्रभावित लोगों को अस्थायी रूप से आश्रय देने के लिए पश्चिम में अंताल्या के पर्यटन केंद्र में होटल खोलने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि तुर्की में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,549 हो गई है।

यह भी पढ़े: Fact Check: तुर्किये में भूकंप की पुरानी घटनाओं से संबंधित वीडियो को हालिया बताकर किया जा रहा शेयर