Move to Jagran APP

Iran-Israel Conflict: ईरान पर हमले के लिए इजरायल तैयार, बदले की तैयारी पूरी; कार्रवाई का समय तय नहीं

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने इजरायली नेताओं से मुलाकात के बाद कहा कि यह निश्चित है कि इजरायल रविवार को अपनी जमीन पर हुए ईरान के हवाई हमले का जवाब देगा। वह इसके लिए तैयार है और बेहतर स्थितियों का आकलन कर रहा है। वहीं ईरान ने कहा कि वह इजरायल के किसी भी तरह के हमले से निपटने के लिए तैयार है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaPublished: Wed, 17 Apr 2024 08:37 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 08:37 PM (IST)
Iran-Israel Conflict: ईरान पर हमले के लिए इजरायल तैयार, बदले की तैयारी पूरी; कार्रवाई का समय तय नहीं
ईरान पर हमले के लिए इजरायल तैयार (फाइल फोटो)

रायटर, यरुशलम। यह निश्चित है कि इजरायल रविवार को अपनी जमीन पर हुए ईरान के हवाई हमले का जवाब देगा। वह इसके लिए तैयार है और बेहतर स्थितियों का आकलन कर रहा है। यह बात इजरायल की यात्रा पर आए  कही है। जबकि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा है कि हमले का कड़ा जवाब दिया जाएगा। रईसी ने यह बात बुधवार को सेना दिवस पर आयोजित परेड में कही है।

loksabha election banner

ईरान के लड़ाकू विमान तैयार

ईरान ने कहा है कि वह इजरायल के किसी भी तरह के हमले से निपटने के लिए तैयार है। इसके बाद इजरायल को भी करारा जवाब झेलने के लिए तैयार रहना होगा। ईरान के वायुसेना प्रमुख ने कहा है कि हमारे लड़ाकू विमान कार्रवाई के लिए तैयार हैं। ईरान की नौसेना के प्रमुख ने कहा है,

लाल सागर से होकर आ-जा रहे ईरानी व्यापारिक जहाजों को भी सुरक्षा दी जा रही है।

वॉर कैबिनेट की बैठक

इस बीच जवाबी हमले के समय और तरीके पर विचार के लिए इजरायल की वॉर कैबिनेट की बुधवार को भी बैठक हुई, लेकिन अमेरिका, रूस सहित विश्व के सभी प्रमुख देश दोनों देशों के टकराव को टालने की कोशिश में लगे हैं। उन्होंने ईरान और इजरायल से संयम बरतने की अपील की है।

यह भी पढ़ें: क्या शांत हो जाएगा ईरान-इजरायल के बीच का युद्ध? विशेषज्ञों ने बताई यह दो बड़ी वजह

रविवार को रात तीन बजे ईरान ने इजरायल पर 300 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइल दागकर हमला किया था। इनमें से 99 प्रतिशत को आकाश में ही नष्ट करने का दावा करते हुए इजरायल ने उसी दिन से जवाबी हमले की योजना पर विचार शुरू कर दिया था। उसके बाद से प्रतिदिन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की अध्यक्षता में वॉर कैबिनेट की बैठक हो रही है और उसमें तय हो गया है कि ईरान को जवाब दिया जाएगा, लेकिन जवाबी हमले के समय और तरीके को लेकर अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। यह स्थिति ईरान पर हमले को लेकर अमेरिका की हरी झंडी न मिलने के कारण है।

दो ईरानी जनरलों की हुई थी मौत

ईरान ने एक अप्रैल को सीरिया में अपने दूतावास पर हुए हवाई हमले के जवाब में इजरायल पर हमला किया था। उस हमले में दो ईरानी जनरलों समेत 13 लोग मारे गए थे। ईरान ने इस हमले के लिए इजरायल पर शक जताया था। सात अक्टूबर, 2023 को ईरान समर्थित हमास के इजरायल पर हमले के बाद से दोनों देशों में छद्म युद्ध तेज हुआ है। ईरान समर्थित हिजबुल्ला लेबनान से इजरायली क्षेत्र में हमले कर रहा है, जबकि हूती विद्रोही लाल सागर में इजरायल और उसके मित्र देशों के जहाजों को निशाना बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 'बिना दया के' हमास से लड़ रहा इजरायल, प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने नई सेना भर्तियों को दिया अहम संदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.