Move to Jagran APP

Israel-Hamas War: इजरायल-हिजबुल्ला में तेज हुई लड़ाई, एक दूसरे पर जमकर बरसा रहे रॉकेट; गाजा में मरने वालों की संख्या 22 हजार पार

गाजा में जारी युद्ध के बीच लेबनान सीमा पर इजरायली सेना और हिजबुल्ला के बीच लड़ाई तेज हो गई है। इजरायल ने कहा है कि हिजबुल्ला ने शनिवार को लेबनान से इजरायली क्षेत्र में 40 राकेट हमले किए। वहीं दक्षिणी गाजा के शहर खान यूनिस में भीषण लड़ाई जारी है। यहां पर अल-अमल अस्पताल के पास इजरायली सेना टैंकों से गोलाबारी और ड्रोन से हमले कर रही है।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarPublished: Sun, 07 Jan 2024 06:50 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jan 2024 06:50 AM (IST)
लेबनान सीमा पर इजरायली सेना और हिजबुल्ला के बीच लड़ाई तेज हो गई है

रॉयटर्स, यरुशलम। गाजा में जारी युद्ध के बीच लेबनान सीमा पर इजरायली सेना और हिजबुल्ला के बीच लड़ाई तेज हो गई है। इजरायल ने कहा है कि हिजबुल्ला ने शनिवार को लेबनान के अपने ठिकानों से इजरायली क्षेत्र में 40 राकेट हमले किए। इनसे कोई हताहत या बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। जवाब में इजरायली विमानों ने लेबनान में स्थित हिजबुल्ला के ठिकानों पर बमबारी की। इस बमबारी में हिजबुल्ला के पांच लड़ाके मारे गए हैं।

loksabha election banner

सीमा पर भी दोनों पक्षों में फायरिंग होने की सूचना है। गाजा के खान यूनिस शहर के एक घर पर इजरायली हमले में 18 लोग मारे गए हैं। हिजबुल्ला ने कहा है कि उसने इजरायल पर 62 राकेट दागकर हमास नेता अरूरी की हत्या की शुरुआती प्रतिक्रिया दी है। अरूरी की इसी सप्ताह बेरूत में ड्रोन हमले में मौत हुई थी। इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार माना गया है।

हिजबुल्ला ने किए रॉकेट हमले

लेबनान के इस्लामी संगठन जामा इस्लामिया ने कहा है कि उसने इजरायली शहर किरयात शिमोना पर रॉकेट हमले किए हैं। गाजा युद्ध से उपजे तनाव को कम करने के उद्देश्य से यात्रा पर निकले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन से मुलाकात की और क्षेत्रीय स्थिति पर चर्चा की। इस दौरान स्वीडन को नाटो की सदस्यता देने पर भी वार्ता हुई। अपने दौरे में ब्लिंकन इजरायल और वेस्ट बैंक जाएंगे।

ब्लिंकन अपने दौरे में ग्रीस, जार्डन, कतर, यूएई, मिस्त्र और सऊदी अरब भी जाएंगे। यूरोपीय संघ के विदेशी मामलों में राजनयिक जोसेप बोरेल भी इन दिनों अरब देशों की यात्रा पर हैं। उनकी कोशिश तनाव कम करने और इजरायल-हमास युद्ध खत्म कराने की है। इस बीच हमास के नेता इस्माइल हानिया ने ब्लिंकन से गाजा पर इजरायल के हमले रुकवाने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़ें- इस्लामाबाद में दिनदहाड़े मौलवी की गोली मारकर हत्या, लोगों ने शिया समुदाय व ईरान के खिलाफ लगाए नारे

गाजा में मरने वालों की संख्या 22,722 हुई

दक्षिणी गाजा के शहर खान यूनिस में भीषण लड़ाई जारी है। यहां पर अल-अमल अस्पताल के पास इजरायली सेना टैंकों से गोलाबारी और ड्रोन से हमले कर रही है। खान यूनिस के हालात इतने खराब हैं कि वहां रहने वालों को पता नहीं कि किस क्षण वे बमबारी के शिकार हो जाएं। यहां रह रहे 11 वर्षीय महमूद अवाद का परिवार अल-शती शरणार्थी शिविर में रहता था।

इजरायली हमलों से बचने के लिए परिवार खान यूनिस आया लेकिन यहां भी बमबारी और गोलाबारी होने लगी। इन हमलों में उसके परिवार के अन्य सभी सदस्य इजरायली मारे जा चुके हैं, अब वह अकेला भटक रहा है। इजरायली हमलों में अभी तक 22,722 लोग मारे गए हैं और 58,166 लोग घायल हो चुके हैं। बीते 24 घंटों में इजरायली हमलों में गाजा में 122 लोगों की मौत हुई है। वेस्ट बैंक में इजरायली बलों की फाय¨रग में 17 वर्षीय युवक की मौत हो गई है और चार लोग घायल हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.