Move to Jagran APP

Ebrahim Raisi Death: बम विस्फोट में हुई थी मोहम्मद अली रजई की मौत, इब्राहिम रईसी के निधन पर इजरायल की सफाई; रूस बोला- हम करेंगे जांच में सहयोग

Iran President Ebrahim Raisi Death अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने रईसी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है दुर्घटना के समय रईसी एक बांध का उद्घाटन कर वहीं से लौट रहे थे। तुर्की के राष्ट्रपति रेसप तैयप एर्दोगन ने भी शोक संवेदन व्यक्त की। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एवं चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रईसी को अपने देशों का सच्चा मित्र बताया।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Tue, 21 May 2024 12:28 AM (IST)Updated: Tue, 21 May 2024 12:28 AM (IST)
हेलीकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई।

एपी, दुबई। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन और सात अन्य लोगों की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई है। उनका हेलीकॉप्टर रविवार को घने कोहरे के कारण पूर्वी अजरबैजान प्रांत के पर्वतीय वन क्षेत्र में पहाडि़यों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। खराब मौसम की वजह से खोज एवं बचाव दल को दुर्घटनास्थल पर पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी और वे सोमवार तड़के ही वहां पहुंच पाए।

प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई ने देश में पांच दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। इब्राहिम रईसी का निधन ऐसे समय हुआ है जब इजरायल-हमास युद्ध से मध्यपूर्व अस्थिर बना हुआ है और खामेनेई के तहत काम करते हुए 63 वर्षीय रईसी ने पिछले महीने इजरायल पर अभूतपूर्व ड्रोन और मिसाइल हमला किया था।

दुर्घटना का शिकार हुए हेलीकॉप्टर में राष्ट्रपति रईसी और 60 वर्षीय विदेश मंत्री अमीरअब्दुल्लाहियन के साथ पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर, अन्य अधिकारी और सुरक्षाकर्मी भी सवार थे। सोमवार तड़के ईरान की समाचार एजेंसी आइआरएनए ने एक फुटेज जारी किया जिसमें दुर्घटनास्थल दिखाया गया था। यह हरी-भरी पर्वत श्रृंखला की एक खड़ी ढलान पर था। ईरान की ओर से इस बात की पुष्टि करने के बाद कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना में कोई भी जीवित नहीं बचा है, पड़ोसी देशों और ईरान के मित्र देशों की ओर से शोक संदेश आने शुरू हो गए।

ईरान की ओर से इस अमेरिका निर्मित बेल-212 हेलीकॉप्टर की दुर्घटना का कोई कारण नहीं बताया गया, वहीं इजरायल के एक अधिकारी ने इसमें उनके देश का हाथ होने से इनकार किया। रूस ने दुर्घटना की जांच में सहयोग करने की पेशकश की है। रईसी ईरान के ऐसे दूसरे राष्ट्रपति हैं जिनकी पद पर रहते हुए मौत हुई है, इससे पहले 1981 में मोहम्मद अली रजई की बम विस्फोट में मौत हुई थी।

रईसी के परिवार में पत्नी और दो बेटियां हैं। ईरान के संविधान के मुताबिक, राष्ट्रपति का निधन होने पर सर्वोच्च नेता की स्वीकृति से प्रथम उपराष्ट्रपति सत्ता संभालते हैं। लिहाजा अब मोखबर ने कार्यवाहक राष्ट्रपति का कार्यभार संभाल लिया है और अब उन्हें 50 दिनों के भीतर नए राष्ट्रपति का चुनाव कराना होगा। मोखबर को भी खामेनेई का करीबी माना जाता है। उप विदेश मंत्री अली बाघेरी कानी को कार्यवाहक विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है।

रईसी को 85 वर्षीय सर्वोच्च नेता खामेनेई का उत्तराधिकारी भी माना जाता था, लेकिन रईसी की मौत के बाद अब खामेनेई के 55 वर्षीय पुत्र मोज्ताबा खामेनेई को उनके उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है। अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने रईसी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है, दुर्घटना के समय रईसी एक बांध का उद्घाटन कर वहीं से लौट रहे थे। तुर्की के राष्ट्रपति रेसप तैयप एर्दोगन ने भी शोक संवेदन व्यक्त की।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एवं चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रईसी को अपने देशों का सच्चा मित्र बताया। सऊदी अरब, सीरिया, मिस्त्र, यूएई, कतर, जार्डन और इराक ने भी शोक संवेदना संदेश भेजे हैं। पाकिस्तान ने एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। पश्चिमी देशों से शोक संदेश कम रहे और ईयू व जापान ने शोक प्रकट किया। ईरान समर्थित आतंकी समूह हमास, हिजबुल्लाह और हाउती ने भी बयान जारी कर शोक संवेदना व्यक्त की और रईसी की सराहना की।

यह भी पढ़ें: ईरानी राष्ट्रपति ही नहीं, CDS बिपिन रावत समेत ये हस्तियां भी हुईं विमान हादसों की शिकार; लिस्ट में जनरल समेत कई दिग्गज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.