Move to Jagran APP

ईरानी राष्ट्रपति ही नहीं, CDS बिपिन रावत समेत ये हस्तियां भी हुईं विमान हादसों की शिकार; लिस्ट में जनरल समेत कई दिग्गज

World Leaders who died in Plane Crash ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु की घोषणा के बाद दुनियाभर में इसकी चर्चा हो रही है। इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे अन्य प्रमुख नेताओं के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपनी जान विमान दुर्घटनाओं में गंवा दी। आइए जानते हैं कौन हैं वो नेता जो बने हवाई दुर्घटना के शिकार।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Published: Mon, 20 May 2024 06:46 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2024 06:46 PM (IST)
(बाएं तरफ से) इब्राहिम रईसी, सेबेस्टियन पिनेरा, मुहम्मद ज़िया-उल-हक, रेमन मैग्सेसे और जनरल बिपिन रावत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। World Leaders Died in Plane Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की उस समय मृत्यु हो गई जब उनका हेलीकॉप्टर देश के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में घने कोहरे के कारण पहाड़ी इलाके को पार करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुनियभार में इस हवाई दुर्घटना की चर्चा हो रही है। आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं हुआ है जब किसी देश के प्रमुख नेता इस तरह विमान दुर्घटना के शिकार हुए हैं।

इससे पहले भी कई दिग्गज नेताओं और प्रमुखों की मौत हवाई दुर्घटना में हो चुकी है। साल 2024 में किसी नेता का इस तरह हवाई दुर्घटना में जान गंवा देने की यह दूसरी घटना है। इससे पहले इसी साल चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की भी हवाई दुर्घटना में मौत हो गई थी।

आइए आपको इस लेख के माध्यम से बताते हैं कि कितने ऐसे विश्व के नेता हैं जिन्होंने हवाई दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवा दी।

मई 2024: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी

सोमवार को इस्लामिक गणराज्य ईरान के राष्ट्रपति और सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के संभावित उत्तराधिकारी माने जाने वाले कट्टरपंथी इब्राहिम रईसी की अजरबैजान सीमा के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई। 19 मई यानी रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर का जला हुआ मलबा बर्फ़ीले तूफान में रात भर की गई खोज के बाद सोमवार सुबह को मिला। जिसके बाद अधिकारियों और राज्य मीडिया ने घोषणा की कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना मौत हो गई है। 

फरवरी 2024: चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा

इसी साल चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की 6 फरवरी 2024 को देश के दक्षिण में एक झील में हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद डूबने से मृत्यु हो गई थी। हेलीकॉप्टर में चार लोग सवार थे, जिनमें से तीन दुर्घटना में बच गए। दुर्घटना के समय, क्षेत्र में व्यापक वर्षा हो रही थी, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि दुर्घटना का कारण मौसम था या नहीं। पिनेरा का शव चिली की नौसेना ने बरामद किया था।

दिसंबर 2021: सीडीएस जनरल बिपिन रावत

भारत के शीर्ष रक्षा अधिकारी, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी सहित बारह अन्य रक्षा अधिकारियों की 8 दिसंबर, 2021 को तमिलनाडु के कुन्नूर के पास एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

अगस्त 1988: पाकिस्तान के राष्ट्रपति, मुहम्मद ज़िया-उल-हक

मुहम्मद जिया-उल-हक एक सैन्य अधिकारी और 1978 से 1988 तक पाकिस्तान के छठे राष्ट्रपति थे। उन्होंने 1 मार्च 1976 से अपनी मृत्यु तक पाकिस्तान सेना के दूसरे सेनाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। 17 अगस्त 1988 को एक विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई।

मार्च 1957:  फिलीपींस के राष्ट्रपति, रेमन मैग्सेसे 

फिलीपींस के सातवें राष्ट्रपति की सेबू में माउंट मानुंगगल पर एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई। मैग्सेसे अपनी मजबूत कम्युनिस्ट विरोधी नीतियों और लोकतंत्र के प्रति समर्पण के लिए जाने जाते थे। दुनिया भर में एशिया के नोबल पुरस्कार के नाम से प्रख्यात प्रतिष्ठित अवॉर्ड का नाम भी रेमन मैग्सेसे के नाम पर रखा गया है। रेमन मैग्सेसे की मौत भी एक विमान दुर्घटना में हो गई थी।

यह भी पढ़ें- Ebrahim Raisi: कौन हैं इब्राहिम रईसी जिन्हें कहा जाता था 'तेहरान का कसाई', US ने भी लगा रखा था बैन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.