Move to Jagran APP

ईरान में शिया मस्जिद पर हमले की ISIS ने ली जिम्मेदारी, अब तक 15 लोगों की मौत

ईरान में बुधवार को एक शिया मस्जिद में आतंकी हमले में 15 लोग मारे गए हैं और 40 लोग घायल हुए हैं। यह हमला दक्षिणी ईरान के शिराज इलाके में स्थित शाह चेराघ मस्जिद में हुई है। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

By AgencyEdited By: Amit SinghPublished: Thu, 27 Oct 2022 03:15 AM (IST)Updated: Thu, 27 Oct 2022 05:44 AM (IST)
ईरान में शिया मस्जिद पर हमले की ISIS ने ली जिम्मेदारी, अब तक 15 लोगों की मौत
शिया मस्जिद पर हमले की इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी

दुबई, एपी: ईरान में बुधवार को एक शिया मस्जिद में आतंकी हमले में 15 लोग मारे गए हैं और 40 लोग घायल हुए हैं। यह हमला दक्षिणी ईरान के शिराज इलाके में स्थित शाह चेराघ मस्जिद में हुई है। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

prime article banner

यह भी पढ़े: Iran Hijab Row: महसा अमीनी की हिरासत में मौत के 40वें दिन ईरान में प्रदर्शन, लगे तानाशाह मुर्दाबाद के नारे

विरोध के बीच हमले ने बढ़ाया तनाव

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा है कि हमले की साजिश रचने वालों को छोड़ेंगे नहीं। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब ईरान में पुलिस हिरासत में युवती की की मौत के विरोध में पिछले 40 दिनों से विरोध प्रदर्शन चल रहा है। ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी ईरना ने न्याय विभाग के हवाले से कहा कि तीन हथियारबंद आतंकवादी स्थानीय समय के अनुसार शाम 5:45 बजे मस्जिद में घुसे।

दरगाह के भीतर की ताबड़तोड़ फायरिंग

दरगाह में घुसते ही आतंकवादियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। दो हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि एक भागने में सफल रहा है। एजेंसी के अनुसार ये आतंकवादी तकफीरी गुट से जुड़े थे। तकफीरी शब्द का इस्तेमाल सुन्नी मुस्लिम आतंकियों के लिए किया जाता है जो आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की तरह ही है। इस गुट के आतंकियों ने पहले भी शिया धर्मस्थलों पर हमले किए हैं।

यह भी पढ़े: Russia Ukraine War: बढ़ते तनाव को देख अमेरिका के तेवर सख्त, कहा- रूस को हथियारों की सप्लाई बंद करे ईरान

विदेशी हमलावरों ने दिया वारदात को अंजाम

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से जुड़ी एक वेबसाइट ने कहा है कि हमलावर विदेशी थे। ईरान की अर्ध सरकारी न्यूज एजेंसी के अनुसार रईसी ने कहा, 'अनुभव से पता चलता है कि ईरान के दुश्मन, देश के संयुक्त रैंक में फूट डालने में विफल होने के बाद ¨हसा और आतंक के माध्यम से बदला ले रहे हैं। इन दुश्मनों को जरूर जवाब मिलेगा और सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने वाली एजेंसियां हमले की साजिश रचने वालों को सबक सिखाएंगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.