Move to Jagran APP

इराक में IS आतंकी अल-बगदादी की पत्नी को मौत की सजा, 2018 में तुर्किये से हुई थी गिरफ्तारी

IS terrorist al Baghdadi इराकी अदालत ने आईएस के आतंकी अबू बक्र अल-बगदादी की पत्नियों में से एक को बुधवार को मौत की सजा सुनाई है। बयान में प्रतिवादी का नाम नहीं बताया गया है लेकिन अदालत के दो अधिकारियों ने उसकी पहचान अस्मा मोहम्मद के रूप में की है। उसे 2018 में तुर्किये में गिरफ्तार किया गया था।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Wed, 10 Jul 2024 10:30 PM (IST)
इराक में IS आतंकी अल-बगदादी की पत्नी को मौत की सजा, 2018 में तुर्किये से हुई थी गिरफ्तारी
इस्लामिक स्टेट के नेता अबू बकर अल-बगदादी।

एपी, बगदाद। इराकी अदालत ने आईएस के आतंकी अबू बक्र अल-बगदादी की पत्नियों में से एक को बुधवार को मौत की सजा सुनाई है। आरोप है कि वह आतंकवादी समूह द्वारा पकड़ी गई यजीदी महिलाओं के खिलाफ किए गए अपराधों में शामिल थी।

संयुक्त राष्ट्र ने क्या कहा?

संयुक्त राष्ट्र ने यजीदियों के खिलाफ अभियान को नरसंहार के समान बताया। अगस्त 2014 की शुरुआत में उत्तरी इराकी क्षेत्र सिंजर में आईएस द्वारा यजीदी धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ हमले शुरू करने के 10 साल पूरे होने से कुछ हफ्ते पहले यह फैसला आया है।

2018 में किया गया था गिरफ्तार

बयान में प्रतिवादी का नाम नहीं बताया गया है, लेकिन अदालत के दो अधिकारियों ने उसकी पहचान अस्मा मोहम्मद के रूप में की है। उसे 2018 में तुर्किये में गिरफ्तार किया गया था। एक इराकी सुरक्षा अधिकारी ने बुधवार को बताया कि उसे पिछले साल इराकी अधिकारियों को सौंप दिया गया था।

यह भी पढ़ेंः

Monsoon 2024: दिल्ली, UP और बिहार में झमाझम बरस रहे मेघ, असम में बाढ़ ने बढ़ाई चिंता; गोवा में थमे रेल के पहिए