Move to Jagran APP

'आप सभी सुरक्षित घर पहुंचेंगे', सूडान से न‍िकाले जा रहे देशवास‍ियों से बोले कर्नल ग्रेवाल, VIDEO वायरल

सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहे वीड‍ियो में सऊदी अरब में भारत के रक्षा अताशे को साथी भारतीयों को आश्वस्त करते हुए सुना जा सकता है जो अफ्रीकी राष्ट्र में चल रही हिंसा से भाग गए थे कि वे जल्द से जल्द घर वापस आ जाएंगे।

By AgencyEdited By: Vinay SaxenaPublished: Thu, 27 Apr 2023 08:01 AM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2023 08:01 AM (IST)
सऊदी अरब में भारत के रक्षा अताशे हैं कर्नल जीएस ग्रेवाल।

जेद्दा, एएनआई। सऊदी अरब में भारत के रक्षा अताशे कर्नल जीएस ग्रेवाल ने सऊदी अरब के माध्यम से संकटग्रस्त सूडान से निकाले जा रहे देशवासियों को आश्वासन दिया कि उन्हें सुरक्षित रूप से उनकी मातृभूमि वापस ले जाया जाएगा। एक वायरल वीडियो में कर्नल ग्रेवाल लोगों से निकासी प्रक्रिया में शामिल एजेंसियों के साथ सहयोग करने का आग्रह करते हुए दिखाई दे रहे हैं। सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहे वीड‍ियो में सऊदी अरब में भारत के रक्षा अताशे को साथी भारतीयों को आश्वस्त करते हुए सुना जा सकता है, जो अफ्रीकी राष्ट्र में चल रही हिंसा से भाग गए थे, कि वे जल्द से जल्द घर वापस आ जाएंगे। उन्होंने बचाव अभियान में शामिल "एजेंसियों के साथ एक टीम के रूप में काम करने" के लिए निकासी को आगे बढ़ाया।

कर्नल ने कहा- सभी को सूडान से सुरक्षित बाहर निकाला जाएगा

वीडियो में कर्नल जीएस ग्रेवाल कहते हैं, "हम यहां (जेद्दा) सुरक्षित पहुंच गए हैं। हमने बहुत कठिन समय का सामना किया है, आप सभी यहां अपने परिवारों के साथ सुरक्षित हैं।" वे आगे कहते हैं, ''मेरा विश्वास कीजिए, आज से आप सभी सुरक्षित घर पहुंचेंगे। यही हमारा काम है।'' उन्होंने कहा, ''इसमें मुझे आपके सहयोग की भी जरूरत है। सभी को (सूडान से) सुरक्षित बाहर निकाला जाएगा। यहां से आखिरी लोगों को निकाले जाने के बाद भी हम यहां रहेंगे, चिंता न करें। जहाज और विमान कतार में हैं।"

'हम हर चीज का ध्यान रखेंगे'

सूडान से भारतीयों को न‍िकालने का आश्‍वासन देते हुए कर्नल ग्रेवाल ने कहा, "घबराओ मत, चलो आज से ही एक प्राथमिकता सूची बनाते हैं, जो बीमार महिलाओं और बच्चों के साथ शुरू होती है। आपको भोजन और पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है। आश्वस्त रहें कि आपकी सभी चिंताओं का समाधान किया जाएगा और सब कुछ सुलझा लिया जाएगा।" 

'आपको जल्द से जल्द भारत वापस ले जाना ही हमारा लक्ष्य है'

कर्नल जीएस ग्रेवाल ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा, "हम यहां हैं। मैं यहां रहूंगा। हम आपको जल्द से जल्द भारत वापस ले जाना चाहते हैं। यह हमारा लक्ष्य है।" इसके अलावा वायरल वीडियो में लोगों को उन्हें बार-बार धन्यवाद देते हुए सुना जा सकता है और उनके आश्वासन के बाद भीड़ से "वंदे मातरम" के नारे लग रहे थे।

द‍िल्‍ली में लगे 'भारत माता की जय', 'भारतीय सेना ज‍िंदाबाद' के नारे

बता दें, 'ऑपरेशन कावेरी' के तहत हिंसा प्रभावित सूडान से निकाले गए भारतीय नागरिकों को लेकर पहली उड़ान बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में उतरी। जैसे ही भारतीय दिल्ली पहुंचे, उन्होंने 'भारत माता की जय', 'भारतीय सेना जिंदाबाद' और 'पीएम नरेंद्र मोदी जिंदाबाद' जैसे नारे लगाए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.