Move to Jagran APP

Shinzo Abe Death: शिंजो आबे के निधन से दुनिया हुई गमगीन, बोरिस जानसन और फ्रांसीसी राष्ट्रपति समेत कई वैश्विक नेताओं ने जताया दुख

Shinzo Abe Death आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस ने कहा कि पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की दुखद मौत एक विनाशकारी समाचार है। साथ ही उन्होंने कहा कि आबे वैश्विक मंच पर आस्ट्रेलिया के सबसे करीबी दोस्तों में से एक थे।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Fri, 08 Jul 2022 04:54 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jul 2022 04:54 PM (IST)
गोली लगने से हुआ शिंजो आबे का निधन

टोक्यो, एजेंसियां। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का गोली लगने से निधन हो गया। आबे के निधन से पूरी दुनिया गमगीन है। अमेरिका समेत कई देश के शीर्ष नेताओं ने जापान के पूर्व पीएम के निधन पर गहरा दुख जताया है। आबे के निधन पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने दुख जताते हुए कहा कि उनके वैश्विक नेतृत्व को कई लोगों द्वारा याद किया जाएगा। मेरे विचार उनके परिवार, दोस्तों और जापानी लोगों के साथ हैं। ब्रिटेन इस दुख की घड़ी में आपके साथ खड़ा है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख राफेल ग्रासी आन ने ट्विटर पर लिखा कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की दुखद मौत से गहरा दुख हुआ है। मुझे उनसे मिलने और जापान के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर उनके साथ काम करने के लिए सम्मानित किया गया। उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शिंजो आबे की हत्या को चौंकाने और परेशान कर देने वाली घटना बताया है। साथ ही उन्होंने आबे को महान दूरदर्शी नेता के रूप में याद किया।

आस्ट्रेलिया के सबसे करीबी दोस्तों में से एक थे आबे : एंथनी अल्बानीस

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस ने कहा कि पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की दुखद मौत एक विनाशकारी समाचार है। साथ ही उन्होंने कहा कि आबे वैश्विक मंच पर आस्ट्रेलिया के सबसे करीबी दोस्तों में से एक थे। उनके नेतृत्व में जापान और आस्ट्रेलिया में से एक के रूप में उभरा है। इसके साथ ही आस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा कि एशिया में जापान सबसे समान विचारधारा वाले साझेदार हैं। एक विरासत जो आज भी कायम है। उन्होंने कहा कि आबे इंडो-पैसिफिक में एक नेता थे, जो एक स्वतंत्र और खुले क्षेत्र की दृष्टि का समर्थन करते थे। क्वाड और ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप के लिए व्यापक और प्रगतिशील समझौता कई मायनों में उनके राजनयिक नेतृत्व के परिणाम हैं।

जापान ने एक महान पूर्व पीएम को खो दिया: मैक्रों

फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या के बाद फ्रांस ने जापान के साथ अपनी पूर्ण एकजुटता व्यक्त की है। इसके साथ ही फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि जापान ने एक महान पूर्व पीएम को खो दिया है। जिन्होंने अपना जीवन अपने देश को समर्पित कर दिया और दुनिया में व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए काम किया।

आबे के निधन पर चीन ने व्यक्त की गहरी संवेदनाएं

जापान में चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री आबे ने अपने कार्यकाल के दौरान चीन-जापान संबंधों को बेहतर बनाने में योगदान दिया। हम उनके निधन पर अपनी संवेदना और उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.