Move to Jagran APP

China: चीन के इंटरनेट पर सिर्फ कम्युनिस्ट पार्टी और शी जिनपिंग की तारीफ

China राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कांग्रेस में एक मिसाल कायम करने वाला तीसरा नेतृत्व कार्यकाल हासिल किया जो रविवार को समाप्त हो गया। राष्ट्रपति शी ने एक नई पोलित ब्यूरो स्थायी समिति की शुरुआत की है जो वफादारों के साथ खड़ी हुई है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Mon, 24 Oct 2022 06:08 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2022 06:08 PM (IST)
चीन के इंटरनेट पर सिर्फ कम्युनिस्ट पार्टी और शी जिनपिंग की तारीफ चल रही है।

बीजिंग, रायटर। चीन के इंटरनेट पर सिर्फ कम्युनिस्ट पार्टी और शी जिनपिंग की तारीफ चल रही है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कांग्रेस में एक मिसाल कायम करने वाला तीसरा नेतृत्व कार्यकाल हासिल किया जो रविवार को समाप्त हो गया। राष्ट्रपति शी ने एक नई पोलित ब्यूरो स्थायी समिति की शुरुआत की है जो वफादारों के साथ खड़ी हुई है। लेकिन चीन के इंटरनेट पर ऐसी कोई प्रतिक्रिया दिखाई नहीं दे रही थी। WeChat और Weibo सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ताओं को किसी भी प्रकार की कार्यवाही पर टिप्पणी करने से रोक दिया गया था और केवल चुनिंदा टिप्पणियों को देखने की अनुमति दी गई थी।

loksabha election banner

चीन में सोशल मीडिया पर सख्त नियंत्रण देखा जा सकता है

रविवार को शी द्वारा नई पोलित ब्यूरो स्थायी समिति का अनावरण करने के तुरंत बाद कुछ लोगों ने "मैं असहमत हूं" पोस्ट किया। ऐसे पोस्ट मिनटों में डिलीट कर दिए गए। चीन में सामाजिक रुझानों पर रिपोर्ट करने वाली व्हाट्स ऑन वीबो वेबसाइट की प्रधान संपादक मान्या कोएत्से ने कहा कि बड़े राजनीतिक आयोजनों के दौर में हमेशा भारी सेंसरशिप और सोशल मीडिया पर सख्त नियंत्रण देखा जाता है।

सरकारी ग्लोबल टाइम्स के पूर्व संपादक और एक उत्साही टिप्पणीकार हू जिजिन का वीबो खाता, जिनके लेख आमतौर पर सरकारी पदों का समर्थन करते हैं एक दुर्लभ ऑनलाइन स्थल है जहां अलग-अलग विचार देखे जा सकते हैं। लेकिन सप्ताहांत में ऐसा प्रतीत हुआ कि अधिकारी कोई चांस नहीं ले रहे थे। उनके पांच कांग्रेस-संबंधित पदों में से तीन पर टिप्पणी अनुभाग अक्षम कर दिए गए थे और शेष दो पर केवल टिप्पणियों की एक धूर्तता देखी जा सकती थी।

इस विषय पर हू ने टिप्पणी करने से भी इनकार कर दिया। इस बीच चीन में राज्य और पार्टी समूहों ने अपनी ऑनलाइन पोस्टिंग में कांग्रेस को ऊर्जावान रूप से बढ़ावा दिया। शी की प्रशंसा और पार्टी के विचार-विमर्श के परिणाम पर प्रकाश डाला। राज्य मीडिया कांग्रेस कवरेज के लिए हैशटैग वीबो की वायरल विषयों की सूची में सबसे ऊपर है।

Video: Xi Jinping की तानाशाही, Ex President Hu Jintao को China Party Congress से जबरन बाहर निकाला

वुहान शहर के डॉक्टर ली वेनलियांग के वीबो खाते पर एक दुर्लभ ऑनलाइन विरोध देखा जा सकता था। जिनकी 2020 में COVID-19 के बाद मृत्यु हो गई थी। देर रात तक पेज पर कांग्रेस के नतीजों का जिक्र किया गया, हालांकि किसी ने स्पष्ट रूप से शी का जिक्र नहीं किया। "डॉ ली ने कहा, मैंने पहली बार महसूस किया है कि यह देश ठीक नहीं होने वाला है।

ये भी पढ़ें: China: पूर्व राष्‍ट्रपति जिनताओ को पार्टी बैठक से जबरन निकालने पर उठे सवाल, चीनी मीडिया ने दी सफाई

आतंकवादियों का सबसे बड़ा मसीहा है चीन, रिपोर्ट से जानें आखिर क्या है इसके पीछे की वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.