नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। अभी तक फिल्मों में ही तीर कमान से दो योद्धा लड़ते दिखाई देते थे। पुराने समय में राजा महाराजाओं की कहानियों में भी तीर कमान के युद्ध पढ़ने को मिला करते थे। टीवी पर दिखाए जाने वाले कुछ पुराने सीरियलों में ही इस तरह की लड़ाई के सीन देखने को मिले हैं। यदि आज के समय में कोई तीर कमान की लड़ाई के बारे में कहें तो सामने वाला उसे अचरच भरी नजरों से देखने लगेगा मगर इन दिनों हांगकांग की सड़कों पर तीर कमान की लड़ाई देखने को मिल रही है।

यहां प्रदर्शन कर रहे लोग इन दिनों हांगकांग की पुलिस पर तीर कमान से हमला करके उनको घायल कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों के इस तीर कमान के हमले से हांगकांग पुलिस के जवान घायल भी हो रहे हैं। हांगकांग पुलिस ने अपने ट्वीटर हैंडल से ऐसी कुछ तस्वीरें ट्वीट करके ये बताया भी है कि प्रदर्शनकारियों के तीर कमान कितने घातक हैं जिससे पुलिस के जवान घायल हो रहे हैं।

क्यों कर रहे हैं प्रदर्शन

हांगकांग में जिस कानून के विरोध में लाखों की तादाद में प्रदर्शनकारी बार-बार सड़कों पर उतर रहे हैं, उस प्रस्तावित कानून के मुताबिक चीन को अधिकार ​होगा कि वह हांगकांग के किसी भी पलायक नागरिक यानी किसी और देश के नागरिक का प्रत्यर्पण कर सके। इस कानून को मानव अधिकारों और लोकतंत्र के लिए खतरा माना जा रहा है क्योंकि ताइवान समेत यूएन, अमेरिका और कई नामचीन संस्थाएं इस कानून के बारे में चीन को पहले ही चेता चुकी थीं।

क्रॉस टनल पर जमे हैं प्रदर्शनकारी

हांगकांग (HongKong)पुलिस और प्रत्यर्पण कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के बीच क्रॉस टनल पर आमने-सामने जंग हो रही है। हांगकांग पुलिस ने रविवार की सुबह भी यहां टनल के पास जमा प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और इनको भगाने की कोशिश की मगर प्रदर्शनकारी यहां से हटने को तैयार नहीं है। उन्होंने भी इस जगह से न हटने की तैयारी कर रखी है। प्रदर्शन करने वालों ने यहां कावलून पॉलीटेक्निक यूनिवर्सिटी पर अपना कब्जा किया हुआ है, यहीं से वो लोग पुलिस से आमना-सामना कर रहे हैं। वहीं, विश्वविद्यालय परिसर के निकट सरकार समर्थक लोग भी अवरोधकों को हटाने के लिए जमा हुए। इस स्थान पर रात में प्रदर्शनकारियों और पुलिस बल के बीच झड़प हुई और वहां मलबा फैला नजर आया। यह सुरंग हांगकांग के लिए बेहद महत्वपूर्ण है प्रदर्शन की वजह से ये मंगलवार से बंद है।

पुलिस की गोली के मुकाबले प्रदर्शनकारियों के पास तीर कमान

पुलिस यहां प्रदर्शन करने वालों पर आंसू गैस के गोले छोड़ रही है, उसके बाद इन पर लाठियां भांजी जा रही है। दौड़ाकर भगाया जा रहा है। उधर प्रदर्शन करने वाले अब तीर कमान के साथ उनके सामने नजर आ रहे हैं। प्रदर्शन करने वाले पुलिस की गोलियों का जवाब तीरकमान से दे रहे हैं। 

हांगकांग पुलिस ने सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर

प्रदर्शनकारियों के तीर कमान से हांगकांग पुलिस के कुछ जवान घायल भी हुए हैं। इन घायलों का इलाज कराने के बाद पुलिस की ओर से सोशल मीडिया पर घायल पुलिस वालों की तस्वीरें भी पोस्ट की गई है। इन तस्वीरों में पुलिस के जवानों और अन्य जगहों पर लगी तीरों को भी दिखाया गया है।

फेसबुक पोस्ट के अनुसार हांगकांग पुलिस अधिकारी को रविवार को तीर से मारा गया क्योंकि अधिकारियों ने विश्वविद्यालय परिसर और आसपास की सड़कों पर प्रदर्शनकारियों को वापस खदेड़ने की कोशिश के लिए आंसू गैस और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया था। पुलिस ने कहा कि तीर से अधिकारी को चोट लगी जिसे अस्पताल ले जाया गया। पुलिस का कहना है कि सीसीटीवी फुटेज और अन्य चीजों से ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है उसके बाद उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

Posted By: Vinay Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप