Move to Jagran APP

South China Sea: दक्षिणी चीन सागर में अंडरवाटर ड्रोन तैनात करने की तैयारी में चीन

चीन आगे चलकर अपने ड्रोन का बेड़ा बढ़ा सकता है। एशिया टाइम्स की पूर्व की रिपोर्ट के अनुसार एक्सएलयूयूवी की तैनाती के लिए दक्षिण चीन सागर एकदम उपयुक्त है क्योंकि उथले जल में यह उस तरह मारक नहीं है।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 06:07 PM (IST)
South China Sea: दक्षिणी चीन सागर में अंडरवाटर ड्रोन तैनात करने की तैयारी में चीन
दक्षिणी चीन सागर में अंडरवाटर ड्रोन तैनात करने की तैयारी में चीन

बीजिंग, एजेंसी। दक्षिण चीन सागर में इन दिनों चीनी गतिविधियां शुरू हो गईं हैं। ऐसी खबरें हैं कि चीन की ओर से सागर के अथाह पानी के भीतर ड्रोनों को लगाया जाएगा। नए सैटेलाइट चित्रों ने संकेत दिया है कि दक्षिण चीन सागर में चीन बड़े पैमाने पर अंडरवाटर ड्रोन तैनात करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, उसका ऐसा करने का इरादा स्पष्ट नहीं हो सका है। एशिया टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, हैनन द्वीप के सान्या नेवल बेस पर सैटेलाइट चित्रों में दिखाई दिया है कि दो बड़े आकार के चालक रहित दो अंडरवाटर वाहन (एक्सएलयूयूवी) तैनात हैं।

loksabha election banner

छोटी पनडुब्बियों का बना रखा है बेस 

भौगोलिक रूप से यह स्थल दक्षिण चीन सागर के एकदम पास है। रिपोर्ट के अनुसार, ये दोनों वाहन मार्च-अप्रैल, 2021 से ही यहां मौजूद थे, लेकिन सैटेलाइट चित्रों से अब पता चला है। इसके साथ यह भी कहा जा रहा है कि दोनों एक्सएलयूयूवी को ऐसे क्षेत्र के पास देखा गया है जहां चीन ने पहले से छोटी पनडुब्बियों का बेस बना रखा है। इससे संकेत मिलता है कि इन्हें यहां ट्रायल या परीक्षण के लिए रखा गया है।

16 मीटर लंबा है अंडरवाटर ड्रोन

रक्षा विश्लेषक एचआइ सुटन बताते हैं कि अंडरवाटर वाहन 16 मीटर लंबा और दो मीटर चौड़ा है। इसके प्रयोग को लेकर वह विस्तार से बताते हैं कि यह जासूसी व निगरानी करने में सक्षम है। इसका उपयोग बारूदी सुरंग बिछाने, पंडुब्बियों के विरुद्ध जंग व विशेष अभियानों में किया जा सकता है। चीन आगे चलकर अपने  ड्रोन का बेड़ा बढ़ा सकता है। एशिया टाइम्स की पूर्व की रिपोर्ट के अनुसार, एक्सएलयूयूवी की तैनाती के लिए दक्षिण चीन सागर एकदम उपयुक्त है, क्योंकि उथले जल में यह उस तरह मारक नहीं है। 

एक बार फिर दस्तक दे सकती है कोरोना महामारी, यूरोप को EMA ने किया अलर्ट

ताइवान पर बाइडन के बयान से भड़का चीन, कहा- बांटने की किसी भी कोशिश को नहीं करेंगे बर्दाश्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.