Move to Jagran APP

New Covid Wave: एक बार फिर दस्तक दे सकती है कोरोना महामारी, यूरोप को EMA ने किया अलर्ट

यूरोपीय मेडिसीन्स एजेंसी की ओर से कोरोना महामारी को लेकर यूरोप को सतर्क किया है। एजेंसी ने कहा है कि महामारी की मार अभी खत्म नहीं हुई है इसलिए लोगों को इसकी नई लहर का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 01:12 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 01:12 PM (IST)
New Covid Wave: एक बार फिर दस्तक दे सकती है कोरोना महामारी, यूरोप को EMA ने किया अलर्ट
एक बार फिर दस्तक दे सकती है कोरोना महामारी

द हेग, एजेंसी। कोरोना संक्रमण के मामलों के घटने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि हम सावधानी बरतना छोड़ दें क्योंकि महामारी की नई लहर एक बार फिर दस्तक दे सकती है इसलिए सभी के लिए एहतियात रखना जरूरी है। दरअसल यूरोपीयन मेडिसीन्स एजेंसी (EMA) ने अलर्ट किया है। एजेंसी ने कहा है कि कोरोना मामलों में कमी के बावजूद महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और देशों को इसके लिए पूरी तरह तैयार रहना चाहिए।

prime article banner

बीते कुछ हफ्ते से महामारी के मामलों में आई है कमी

EMA के स्वास्थ्य संबंधित खतरों व वैक्सीन की रणनीति की मानिटरिंग करने वाले विभाग के प्रमुख मार्को कावालेरी (Marco Cavaleri) ने कहा, 'बीते कुछ हफ्तों के दौरान कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी गई साथ ही इसके कारण मरने वालों का आंकड़े में भी इजाफा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि हमें संक्रमण की नई लहर के लिए तैयार रहने की जरूरत है। कावालेरी ने आगे बताया कि बीते दो सालों से अधिक समय से इसी तरह के हालात बने हैं। मौसम बदलने के साथ ही नया वेव लौट कर आ जाता है और यही ट्रेंड इस बार भी दिखने लगा है। शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने भी कोरोना वायरस के नए वैरिएंट्स को लेकर सचेत किया है और इसकी महत्ता पर भी जोर दिया है।

यूरोप में तेजी से फैल रहा है ओमिक्रोन का संक्रमण 

ओमिक्रोन (Omicron) BA.5 वैरिएंट अभी भी डामिनेंट वैरिएंट है जो यूरोप में फैल रहा है। हमें अन्य वैरिएंट से भी सतर्क रहना होगा। उदाहरण के लिए BA.4.6 अमेरिका में तुरंत फैल रहा है और यूरोप में भी इसकी पहचान हुई है। BA.2.75 वैरिएंट भी चिंता का सबब है।

EMA के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी स्टीफन थर्स्टरुप (Steffen Thirstrup) ने कहा, 'मेरे पास जो स्पष्ट जानकारी है और कावालेरी के प्रेजेंटेशन से पता चला है कि हम अभी भी यूरोप में यह मान कर चल रहे हैं कि महामारी जारी है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.