Move to Jagran APP

Xi Jinping's visit to India: कश्‍मीर पर ड्रैगन की लुकाछिपी का खेल जारी- जानें-कब क्‍या कहा

Xi Jinpings visit to India चिनफ‍िंग की भारत यात्रा की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि चीन और भारत के बढ़तेतनाव के बीच दोनों देश कैसेआगे बढ़ते हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 07:50 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 11:41 AM (IST)
Xi Jinping's visit to India: कश्‍मीर पर ड्रैगन की लुकाछिपी का खेल जारी- जानें-कब क्‍या कहा
Xi Jinping's visit to India: कश्‍मीर पर ड्रैगन की लुकाछिपी का खेल जारी- जानें-कब क्‍या कहा

नई दिल्‍ली, जागरण स्‍पेशल। कश्‍मीर मसले पर चीन की लुकाछिपी का खेल जारी है। यह चीन की सोची समझी कूटनीतिक रणनीति का हिस्‍सा है। वह अपने इस कदम से पाकिस्‍तान और भारत दोनों को साधने में जुटा है। इस मामले में उसका स्‍टैंड लगातार बदल रहा है।

loksabha election banner

वह कभी कश्‍मीर समस्‍या का  समाधान संयुक्‍त राष्‍ट्र चार्टर और उसके प्रस्‍तावों के तहत करने की वकालत करता है और जम्‍मू कश्‍मीर की यथास्थिति से कोई छेड़छाड़ नहीं करने की नसीहत देता है। तो कभी भारत-पाकिस्‍तान का द्विपक्षीय मसला मानते हुए इसे संवाद के जरिए समाधान तलाशने की बात करता है। एक बार फ‍िर उसके रुख में बदलाव आया है। उसने कश्‍मीर पर संयुक्‍त राष्‍ट्र चार्टर की  वकालत की है।

आइए जानते हैं कि चीन ने कब और कहां अपने स्‍टैंड को बदला है। चीन का यह रुख ऐसे समय आया है जब चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग की भारत यात्रा Chinese President Xi Jinping’s visit to India शुरू होने वाले हैंं। चिनफ‍िंग की भारत यात्रा की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। वह कल यानी 11अक्‍टूबर को नई दिल्‍ली आएंगे। अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि चीन और भारत के बढ़तेतनाव के बीच दोनों देश कैसे आगे बढ़ते हैं। 

अपने ही बयान से पलटा चीन 

1- कश्‍मीर मसले पर चीन अपने शुरुआती बयान से पटल गया है। अनुच्‍छेद 370 खत्‍ म होने के बाद जो चीन की पहली प्रतिक्रिया सामने आई थी। उस वक्‍त चीन ने कहा था कि कश्‍मीर समस्‍या का  समाधान संयुक्‍त राष्‍ट्र चार्टर और उसके प्रस्‍तावों के तहत होना चाहिए। चीन ने अनुच्‍छेद 370 को निष्‍प्रभावी करने को कहा था। चीन ने कहा था कि भारत जम्‍मू कश्‍मीर की यथास्थिति से कोई छेड़छाड़ नहीं  करे।  पाकिस्‍तान के लिए यह बयान राहत देने वाला था। 

2- चीन के सुर अब बदले-बदले हुए हुए हैं। दो महीने के भीतर उसने कश्‍मीर मसले पर अपने रुख को बदल दिया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र चार्टर की बात करने वाला चीन पहली बार कश्‍मीर मसले को भारत-पाकिस्‍तान का द्विपक्षीय मसला मानते हुए इसे संवाद के जरिए समाधान तलाशने की बात करता है। यह भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत है। चीन का कहना है कि कश्‍मीर के साथ बाकी अन्‍य विवादों को द्विपक्षीय बातचीत के जरिए सुलझाए। 

3- शी चिनफ‍िंग ने भारत दौरे से ऐन मौके पर जम्मू-कश्मीर पर एक बड़ा यू-टर्न लिया है। चीन का कहना है कि कश्मीर मसले पर भारत-पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र चार्टर के हिसाब से सुलझाएं। ड्रैगन का यह बयान दो दिन पहले दिए गए बयान से पूरी तरह उलट है। पूर्व के बयान में उसने भारत-पाकिस्तान के बीच का मसला बताया था।

कश्‍मीर पर चीन का ताजा स्‍टैंड 

चीनी विदेश मंत्रालय ने चिनफ‍िंग की यात्रा एक दिन पूर्व कहा था कि चीन कश्‍मीर मुद्दे पर चर्चा नहीं करेगा। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता गेंग शुआंग ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि श्‍मीर मुद्दे पर चीन का स्‍टैंड स्‍पष्‍ट और स्‍थायी है। 

यह भी पढ़ें:- PM मोदी और चिंनफिंग की मुलाकात के लिए फलों और सब्जियों से हो रही अनोखी सजावट, देखें तस्वीरें

यह भी पढ़ें:- China President visit Live: मोदी-चिनफ‍िंग की मुलाकात आज, इन मुद्दों पर होगी बात, ये है कार्यक्रमों का शेड्यूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.