Move to Jagran APP

Covid-19 In China: कोरोना संक्रमण की रफ्तार के बीच चीन ने फिर खोली अपनी सीमा, क्या है ताजा हालात

चीन में लूनर नव वर्ष से पहले सरकार ने अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया है। जिसके चलते चीन में संक्रमण के फैलने का खतरा फिर मंडराने लगा है। इस बीच कई देशों ने चीन पर प्रतिबंध तेज कर दिए हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 09 Jan 2023 11:05 AM (IST)Updated: Mon, 09 Jan 2023 11:05 AM (IST)
Covid-19 In China: कोरोना संक्रमण की रफ्तार के बीच चीन ने फिर खोली अपनी सीमा, क्या है ताजा हालात
Covid-19 In China: कोरोना संक्रमण की रफ्तार के बीच चीन ने फिर खोली अपनी सीमा (फोटो रायटर)

बीजिंग, एजेंसी। चीन में कोरोना वायरस ने तबाही मचा दी है। जिसके चलते कई देशों को सख्त कदम उठाने पड़े हैं। सरकारों द्वारा लोगों को बचाने के लिए अपने यहां तमाम तरह के प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। इस बीच, चीन ने अपनी सीमा को फिर से खोल दिया है। माना जा रहा है कि चीन में लूनर नव वर्ष के दौरान यात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि होगी। लाखों लोग देश के बड़े शहरों से ग्रामीण इलाकों में यात्रा करेंगे। जिससे संक्रमण के और बढ़ने की संभावना है। हालांकि, इंटरनेट पर शेयर की गई सैटेलाइट तस्वीरें कुछ और ही बयां करती हैं।

loksabha election banner

चीन में कोविड की स्थिति से जुड़े 5 बड़े अपडेट

  • चीन द्वारा अपनी सीमाएं खोले जाने के बाद कई देशों ने चीनी नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंधों को सख्त कर दिया है। डच और पुर्तगाली सरकारों ने हाल ही में चीनी यात्रियों के आगमन को लेकर कोविड नेगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है।
  • चीन में कोविड से होने वाली मौतों का आधिकारिक डेटा 5,000 से थोड़ा अधिक रखा गया है, जबकि देश भर के शवदाह घर पूरी तरह से भरे पड़े हैं। चीनी ब्रॉडकास्टर एनटीडी के मुताबिक, देश में डॉक्टरों से कहा गया है कि वे कोविड-19 के तहत होने वाली मौतों को प्राथमिक कारण के तौर पर सूचीबद्ध न करें। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्री-मेडिकल स्थितियों के कारण मरने वाले लोगों को कोविड से होने वाली मौतों में नहीं गिना जाता है।
  • देश की सीमाओं को फिर से खोलने से पहले चीनी सरकार ने कोविड नीतियों के ख़िलाफ आवाज उठाने वाले 1,000 से अधिक आलोचकों के सोशल मीडिया अकाउंट को बंद कर दिया है। चीन के लोकप्रिय सिना वीबो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा कि उसने 12,854 उल्लंघनों को देखा है और 1,120 अकाउंट पर अस्थायी या स्थायी प्रतिबंध जारी किए हैं।
  • देश में कोविड मामलों में उछाल की खबरों के बीच जर्मनी ने चीन की गैर-जरूरी यात्रा को रोक दिया है। देश के विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर बताया है कि चरमराती स्वास्थ्य प्रणाली व भारी संख्या में कोरोना के मामले को देखते हुए इस तरह का कदम उठाया गया है।
  • वहीं, चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जून्यो ने दिसंबर 2022 तक एकत्र किए गए डेटा को बहुत सटीक बताया है। उन्होंने चीन का बचाव करते हुए कहा कि देश ने हमेशा आंकड़ों को एकत्र करने, विश्लेषण करने और आकलन करने के लिए काम किया है।

Covid-19 In China: चीन ने जारी किया नया कोविड कंट्रोल प्रोटोकॉल, म्यूटेटेड वैरिएंट की निगरानी पर जोर

China News: एक बार फिर खोली गई हांगकांग चीन सीमा, बॉर्डर पर दिखा लोगों का हुजूम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.