नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। चीन लगातार अपनी सैन्‍य क्षमता में तेजी ला रहा है। इसी वर्ष चीन ने विमानवाहक युद्धपोत, परमाणु पनडुब्‍बी, लड़ाकू विमान को सेना में शामिल किया है। इसी श्रृंखला में अब चीन ने अपने सबसे घातक ड्रोन बंबर का सफल परिक्षण भी किया है। चीन की तरफ से इसकी एक फूटेज भी रिलीज की गई है। Wing Loong I-D, Wing Loong-I यह मानव रहित विमान कई तरह की खूबियों से लैस है। यह दुश्‍मन की टोह लेने के अलावा हमलों को बखूबी अंजाम दे सकता है। इतना ही नहीं इस विमान में दस अलग-अलग तरह के हथियार लगाए जा सकते है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह विमान बिना दोबारा तेल भरवाए करीब 35 घंटों तक उड़ान भर सकता है। 

भारत की बढ़ सकती है टेंशन
इसमें मौजूद कई खासियतों की वजह से ही यह भारत की टेंशन को बढ़ा भी सकता है। दरअसल इसमें लगे हाई रिजोल्‍यूशन स्‍पाईकैम करीब सात हजार फीट की ऊंचाई से उड़ते हुए जानकारी एकत्रित कर सकते हैं। यह विमान बम से लेकर मिसाइल तक लेकर उड़ान भर सकता है। इसमें BA-7 या Blue Arrow-7 लेजर गाइडेड मिसाइल शामिल है। यह हवा से जमीन पर वार करने वाली एक सेमी ऑटोमेटिक मिसाइल है। यह दुनिया की सबसे घातक एंटी टैंक मिसाइलों में से एक है। यह मिसाइल टैंक की धज्जियां उड़ाने में पूरी तरह से कामयाब है। यह विमान YZ-212 जो कि एक लेजर गाइडेड बम है और YZ-102A एंटी पर्सनल बम, 50 किलोग्राम LS-6 मिनिएचर गाइडेड बम से भी लैस है।

एक नहीं कई हैं खासियत
इस विमान की खासियत यहीं पर खत्‍म नहीं हो जाती हैं। सिना मिलिट्री के मुताबिक यह विमान अब तक का सबसे अधिक वजन लेकर उड़ान भरने वाला विमान है। Wing Loong I-D के पंखों की लंबाई करीब 17.5 मीटर है। यह विमान अपने वजन से करीब 400 किग्रा अधिक वजन लेकर उड़ान भर सकता है। वहीं Wing Loong I के पंखों की लंबाई करीब 14 मीटर है। यह अपने वजन से करीब 100 किग्रा अधिक भार लेकर उड़ान भरने के काबिल है।

पहली बार सामने आई तस्‍वीर
चीन की आर्मी की तरफ से जो वीडियो रिलीज किया गया है उसमें Wing Loong I-D करीब तीस मिनट की उड़ान भरता हुआ दिखाया गया है। यह टेस्‍ट पूरी तरह से सफल रहा है। यह कंपोजिट मेटेरियल से बना पहला ड्रॉन है। इस वजह से यह अपने साथ के विमानों की तुलना में बेहद हल्‍का है। Wing Loong I-D को चेंगडू एयरक्राफ्ट डिजाइन इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है। यह चीन के मोस्‍ट एडवांस्‍ड अनमेंड एरियल व्‍हीकल के निर्माण में लगा हुआ है। इसके अलावा यहां से इस विमान के अलावा जो दूसरा स्टिल्‍थ बंबर Wing Loong II बनाया गया है वह राडार की आंखों से ओझल होने की काबलियत रखता है। यह विमान 40 किमी तक की दूरी में लेजर गाइडेड मिसाइल से हमला कर सकता है। आपको बता दें कि जिस विमान की बात यहां पर की जा रही है उसका यह फलाइट टेस्‍ट फरवरी में किया गया था। लेकिन इसकी पहली बार फुटेज सामने आई है। Wing Loong II की टॉप स्‍पीड करीब 370 किमी प्रति घंटा हे और यह करीब 9 हजार मीटर की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है।

सियासी उलटफेर में अब तक किन-किन के हो चुके हैं हनुमान, आप भी जानें
माओ जिसे न नहाना पसंद था और न ही ब्रश करना, लेकिन था दुनिया का ताकतवर नेता 

Posted By: Kamal Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस