Move to Jagran APP

अमेरिकी अवर सचिव विक्टोरिया नूलैंड आएंगी भारत, नेपाल सहित 4 देशों का दौरा, कई मुद्दों पर करेंगी चर्चा

राजनीतिक मामलों के उप विदेश मंत्री विक्टोरिया नूलैंड की भारत यात्रा दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू की इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली की यात्रा के बाद हो रही है। नूलैंड का भारत दौरा 28 जनवरी से 3 फरवरी तक होगा।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Sat, 28 Jan 2023 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 09:00 AM (IST)
अमेरिकी अवर सचिव विक्टोरिया नूलैंड आएंगी भारत, नेपाल सहित 4 देशों का दौरा, कई मुद्दों पर करेंगी चर्चा
राजनीतिक मामलों के अमेरिकी अवर सचिव विक्टोरिया नूलैंड (फोटो साभार: नूलैंड ट्विटर)

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका की वरिष्ठ राजनयिक विक्टोरिया नूलैंड अपने भारतीय समकक्ष के साथ विदेश कार्यालय परामर्श के लिए भारत की यात्रा करेंगी। शनिवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। 

loksabha election banner

राजनीतिक मामलों के उप विदेश मंत्री विक्टोरिया नूलैंड की भारत यात्रा दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू की इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली की यात्रा के बाद हो रही है।

नूलैंड का भारत दौरा 28 जनवरी से 3 फरवरी के बीच होगा

नूलैंड का भारत दौरा 28 जनवरी से 3 फरवरी तक नेपाल, श्रीलंका और कतर सहित चार देशों की यात्रा का हिस्सा है। काठमांडू में, वह नेपाल, राज्य के साथ अमेरिकी साझेदारी के व्यापक एजेंडे पर नई सरकार के साथ बातचीत करेंगी। विभाग ने बयान में कहा।

'भारत में रहते हुए, अवर सचिव विक्टोरिया नूलैंड यूएस-भारत वार्षिक विदेश कार्यालय परामर्श का नेतृत्व करेंगी, जिसमें द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की पूरी श्रृंखला शामिल है। वह युवा तकनीकी नेताओं से भी मुलाकात करेंगी।'

डोनाल्ड लू 12 से 15 जनवरी तक रहेंगे भारत की यात्रा पर 

वहीं अमेरिका के वरिष्ठ राजनयिक डोनाल्ड लू ऊर्जा, व्यापार, सुरक्षा सहयोग, धार्मिक स्वतंत्रता, श्रम और मानवाधिकारों सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने के लिए भारत तथा बांग्लादेश की यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक मंत्री डोनाल्ड लू 12 से 15 जनवरी तक भारत और बांग्लादेश की यात्रा पर रहेंगे।

'भारत-अमेरिका फोरम’ में लेंगे हिस्सा

मीडिया को जारी बयान के अनुसार, भारत में वह ‘भारत-अमेरिका फोरम’ में हिस्सा लेंगे। लू का वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों के साथ बैठक करने का कार्यक्रम है, जिसमें अमेरिका और भारत के बीच ऊर्जा, व्यापार, सुरक्षा एवं मानवाधिकार सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, बांग्लादेश यात्रा के दौरान लू बांग्लादेश के वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक संस्थाओं के नेताओं से मिलेंगे और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने व आर्थिक जुड़ाव बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें- Attack in Jerusalem: अमेरिका ने यरुशलम में हुए आतंकी हमले की निंदा, 8 लोगों की मौत को बताया 'जघन्य' अपराध

यह भी पढ़ें- UK News: ब्रिटेन में विदेशी छात्रों के लिए बदलाव, अधिक समय तक काम करने की मिल सकती है इजाजत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.