Move to Jagran APP

Coronavirus: जल्द मिल सकता है कोरोना वायरस का वैक्सीन, अमेरिका ने इंसानों पर शुरू किया ट्रायल

कोरोना वायरस की महामारी के बीच अमेरिका ने बचाव के लिए इंसानों पर वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर दिया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 09:31 AM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 01:20 PM (IST)
Coronavirus: जल्द मिल सकता है कोरोना वायरस का वैक्सीन, अमेरिका ने इंसानों पर शुरू किया ट्रायल
Coronavirus: जल्द मिल सकता है कोरोना वायरस का वैक्सीन, अमेरिका ने इंसानों पर शुरू किया ट्रायल

वाशिंगटन, एपी। जानलेवा कोरोना वायरस चीन के बाद दुनियाभर के देशों में तेजी से फैलता जा रहा है। इस महामारी के बीच अमेरिका आज से कोरोना वायरस के बचाव के लिए वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल शुरू करेगा।

loksabha election banner

एक सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ट्रायल के लिए पहले प्रतिभागी को सोमवार को वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी तक ट्रायल की घोषणा सार्वजनिक रूप से नहीं की गई है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ट्रायल इसका फंडिंग कर रहा है। इसका ट्रायल सिएटल के कैसर परमानेंट वाशिंगटन हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट में हो रहा है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि किसी भी संभावित वैक्सीन को पूरी तरह से सटीक होने में एक साल से 18 महीने का समय लगेगा।

45 युवाओं पर परीक्षण

इस वैक्सीन को एनआईएच और मॉडर्न इंक द्वारा विकसित किया गया है। 45 स्वस्थ युवाओं को वैक्सीन की अलग-अलग खुराक दी जाएगी। दाव से किसी भी प्रतिभागियों के संक्रमित होने का कोई खतरा नही होगा है, क्योंकि इसमें कोई वायरस नहीं है। 

किसी पर न पड़े दुष्प्रभाव 

इस परीतक्षण का मुख्य उद्देश्य सिर्फ यह पता लगाना है कि कोरोना वायरस के इस टीके का किसी पर दुष्प्रभाव न हो और बड़े पैमाने पर इसका परीक्षण किया जा सके। नतीजे सकारात्मक आते हैं तो फिर पूरी दुनिया में इस वैक्सीन को भेजा जाएगा।

वायरस के अस्थायी टीकों पर भी काम 

बता दें कि दुनिया भर के दर्जनों शोधकर्ता का समूह कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने की रेस में लगा हुआ है, क्योंकि इसके मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। कुछ शोधकर्ता अस्थायी टीकों पर भी काम कर रहे हैं, जो कि लोगों के स्वास्थ्य को एक या दो महीने तक प्रॉटेक्ट कर सकता है। जबतक की वायरस का कोई पक्का इलाज नहीं मिल जाता।

अब-तक 5800 से ज्यादा लोगों की मौत

दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस से 156,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 5,800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कम संक्रमण वाले लोग लगभग दो सप्ताह में ठीक हो जाते हैं, जबकि अधिक गंभीर संक्रमण वाले लोगों को ठीक होने में तीन सप्ताह से छह सप्ताह तक का समय लग सकता है।

ये भी पढ़ें:- 

Coronavirus: अगर कोविड-19 के लक्षण आप में दिखें तो खुद को ऐसे करें आइसोलेट
जानें क्‍यों मुश्किल है कोरोना वायरस का टीके को विकसित करना, क्‍या कहते हैं एम्‍स के निदेशक
जानें कहां से आया Vaccination शब्‍द और कब से हुई इसकी शुरुआत, है बेहद रोचक इतिहास  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.