Move to Jagran APP

Coronavirus: अगर कोविड-19 के लक्षण आप में दिखें तो खुद को ऐसे करें आइसोलेट

Coronavirus दुनिया के जाने-माने चिकित्साविदों के अनुसार इस दौरान भी आपको कई एहतियात बरतनी होंगी।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 08:52 AM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 01:08 AM (IST)
Coronavirus: अगर कोविड-19 के लक्षण आप में दिखें तो खुद को ऐसे करें आइसोलेट
Coronavirus: अगर कोविड-19 के लक्षण आप में दिखें तो खुद को ऐसे करें आइसोलेट

नई दिल्‍ली। Coronavirus: संक्रामक बीमारियां बहुत तेजी से फैलती हैं। यह अपने और पराए सहित किसी तरीके का भेद नहीं करती हैं। लिहाजा अगर कोविड-19 के लक्षण आपमें दिखते हैं या बुरी तरीके से प्रभावित किसी स्थान से आप लौटे हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति से मिले हैं तो अपनों की भलाई और समाज की बेहतरी के लिए खुद को इन सबसे अलग-थलग कर लें। दुनिया के जाने-माने चिकित्साविदों के अनुसार इस दौरान भी आपको कई एहतियात बरतनी होंगी। स्रोत: गार्जियन

loksabha election banner

घर में ही रहें

बहुत स्वाभाविक सी यह बात है। घर से तभी बाहर निकलें जब अस्पताल जाना हो। मिलने-जुलने वालों को मना कर दें। परिवार और मित्रों से आनलाइन और फोन के माध्यम से ही संपर्क साधें। अगर जरूरी खाद्य पदार्थों, दवाओं और अन्य रोजमर्रा के सामानों को आप आनलाइन मंगाते हैं तो डिलीवरी करने वाले को सूचित कर दें कि दरवाजे के बाहर सामान रखकर चला जाए। यदि आपका कोई रिश्तेदार जरूरी सामानों के लिए आपकी मदद करना चाह रहा है तो उसे मना कर दें।

दूसरों से खुद को अलग कर दें

एक ही कमरे में रहें। इसका दरवाजा बंद कर दें। आदर्श कमरा वह हो सकता है जिसकी खिड़की बाहर की तरफ खुलती हो। अपने इस्तेमाल किए गए किसी सामान को परिवार के अन्य सदस्य से साझा न करें। लांड्री, बेडिंग और तौलियों को प्लास्टिक बैग में रखें। इसे तभी धोएं जब कोविड-19 का टेस्ट निगेटिव आए या आपके खुद की आइसोलेशन अवधि पूरी हो जाए। यदि कोई किसी कपड़े की धुलाई जरूरी हो तो 60 डिग्री सेल्सियस तापमान वाले पानी से उसे साफ करें।

पालतू जानवरों से दूर रहें

यदि आप पालतू के शौकीन हैं तो बेहतर तो यही होगा कि आप उनसे दूर रहें। यदि उनको छूएं तो पहले और बाद में हाथ को अच्छी तरह से साफ कर लें।

खाना और बाथरूम

परिवार के लोग खाना तैयार करके आपके दरवाजे के बाहर रख सकते हैं। यदि आप खुद खाना पकाते हैं तो ऐसा करते समय कोई दूसरा व्यक्ति किचन में न पहुंचे। तैयार भोजन लेकर अपने कमरे में जाएं और भूख मिटाएं। यदि आपके घर में एक से अधिक बाथरूम हैं तो खुद के लिए एक अलग चुन लें। यदि बाथरूम साझा करने की नौबत है तो आप खुद उसकी नियमित रूप से साफ-सफाई की चिंता करें।

कचरे की व्यवस्था

आपकी इस्तेमाल की हुई चीजों का कचरा प्लास्टिक बैग में एकत्र करें। जब भर जाए तो इसे बांध दें। इस बैग को दूसरी बैग में डालें और उसे भी बांध दें। इसको तब तक न फेंके जब तक कि आपके टेस्ट के नतीजे न आ जाएं। अगर पॉजिटिव होते हैं तो डॉक्टर इस कचरे के निपटान के बारे में बताएंगे।

जरूरी रखरखाव

खांसी और छींकने के दौरान इस्तेमाल किए हुए टिश्यू पेपर को प्लास्टिक बैग में रखें। साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोकर उसे सुखा लें। किसी अन्य की मौजूदगी में हमेशा मास्क का इस्तेमाल करें।

 

हाथ को धुलना

इसके नियम वही हैं जो सामान्य व्यक्ति पर लागू होते हैं। थोड़े-थोड़े अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोते रहें। 20 सेकंड तक साबुन को हाथों में अच्छी तरह से रगड़कर फिर धोकर सुखा लें। आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।

लक्षण बढ़ने लगें

तो तुरंत डॉक्टर की मदद लें। यदि आपको सांस लेने या अन्य किसी तरह की तकलीफ ज्यादा बढ़ जाए तो देर न करें, अस्पताल का रुख करें।

ये भी पढ़ें:-

जानें क्‍यों मुश्किल है कोरोना वायरस का टीके को विकसित करना, क्‍या कहते हैं एम्‍स के निदेशक

जानें कहां से आया Vaccination शब्‍द और कब से हुई इसकी शुरुआत, है बेहद रोचक इतिहास  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.