Move to Jagran APP

अमेरिका ने कहा- हम हाफिज सईद को मानते हैं आतंकी, पाक चलाए केस

अमेरिका ने कहा, 'हम उसे आतंकवादी के रूप में देखते हैं। वह एक विदेश आतंकवादी संगठन का हिस्सा है।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Fri, 19 Jan 2018 09:29 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2018 02:43 PM (IST)
अमेरिका ने कहा- हम हाफिज सईद को मानते हैं आतंकी, पाक चलाए केस
अमेरिका ने कहा- हम हाफिज सईद को मानते हैं आतंकी, पाक चलाए केस

वाशिंगटन, एएनआइ। मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को लेकर दिए गए पाक पीएम शाहिद खकान अब्‍बासी के बयान पर अमेरिका की तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है। अमेरिका ने पाकिस्तान से दो टूक कहा है कि हाफिज सईद एक आतंकी है, जो मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी है। इसलिए पाकिस्तान उस पर कानून की अंतिम सीमा तक केस चलाए।

loksabha election banner

पाक पीएम ने दी थी क्‍लीनचिट 
आपको बता दें कि पिछले दिनों पाक पीएम ने हाफिज सईद को 'साहेब' कहते हुए कहा था कि उसके खिलाफ पाकिस्‍तान कोई केस दर्ज नहीं है। इसलिए मुकदमा नहीं चलाया जा सकता।

अमेरिका बोला- मुंबई आतंकी हमले का मास्‍टरमाइंड है सईद
पाक पीएम के इस बयान के बाद अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता हेथर नेवार्ट ने मीडिया को संबोधित करते हुए साफ कहा कि अमेरिका हाफिज सईद को आतंकी मानता है और मानता रहेगा।

नेवर्ट ने कहा कि हमारा मानना है कि हाफिज सईद पर कानून की अंतिम सीमा तक केस चलाया जाना चाहिए। वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा जारी 1267 आतंकियों की सूची में शामिल है। हमने पाक सरकार को भी अपना रुख स्‍पष्‍ट कर दिया है। हमारा मानना है कि इस शख्स के खिलाफ केस चलाया जाना चाहिए।

नेवर्ट ने आगे कहा कि हमने पाक पीएम अब्बासी का वह बयान भी देखा है, जिसमें उन्होंने हाफिज सईद को क्लीन चिट दी थी। हम हाफिज सईद को आतंकी मानते हैं, जो कि एक अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवादी संगठन के लिए काम कर रहा है। वह 2008 मुंबई हमले का मास्टमाइंड है, जिसमें अमेरिकी नागरिकों की भी मौत हुई थी।

नजरबंद किए जाने के बाद नवंबर में कर दिया गया रिहा
जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद को नजरबंद किए जाने के बाद नवंबर में रिहा कर दिया गया था। अमेरिका ने जमात-उत-दावा को आतंकी संगठन घोषित किया हुआ है, जो कि लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम कर रहा है। अमेरिका ने जमात-उद-दावा को 1987 में सईद द्वारा स्थापित लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी मोर्चा कहा था। 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों को अंजाम देने में लश्कर ही जिम्मेदार था, जिसमें 166 लोगों की जान गई थी।

हाफिज सईद के खिलाफ कई सारे सबूत: हामिद करजई



अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित हाफिज सईद के खिलाफ बहुत सारे सबूत हैं। करजई से नई दिल्ली में रायसीना संवाद से इतर सईद को पाक पीएम द्वारा क्लीनचिट देने और उसके खिलाफ सुबूत नहीं होने की बात कहे जाने के बारे में पूछा गया था। पूर्व अफगान राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा, 'ओह। कई सुबूत हैं। और सभी को पता है।'

अमेरिका के लगातार निशाने पर है पाकिस्‍तान
आपको यह भी बता दें कि इन दिनों पाकिस्‍तान लगातार अमेरिका के निशाने पर है। अमेरिका ने स्‍प्‍ष्‍ट कर दिया है कि अब वह आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्‍तान की बातों में नहीं आने वाला है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कड़ी फटकार लगाते हुए कहा था कि पाकिस्‍तान सालों से उन्‍हें धोखा देता आ रहा है। एक तरफ आतंकवाद के खात्‍मे की बात करता है और दूसरी तरफ आतंकियों को पनाह दे रहा है। ट्रंप की फटकार के बाद अमेरिकी प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए पाकिस्‍तान को सालों से दी जाने वाली कई तरह की मदद पर रोक भी लगा दी। हालांकि पाकिस्‍तान ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इंकार किया है।

यह भी पढ़ें: 'झूठा और धोखेबाज देश है पाकिस्तान, US से डॉलर लेकर करता है आतंकियों की मदद'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.