Move to Jagran APP

US Elections 2024: राष्ट्रपति पद की रेस में एक कदम और आगे बढ़े डोनाल्ड ट्रंप, निकी हेली को साउथ कैरोलिना में दी शिकस्त

US Elections 2024 अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। इस चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। ट्रंप ने साउथ कैरोलिना में हुए रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है। उन्होंने साउथ कैरोलिना की पूर्व गर्वनर निक्की हेली को मात दी है। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति आयोवा न्यू हैम्पशायर नेवादा यूएस वर्जिन आइलैंड्स में जीत दर्ज कर चुके हैं।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Published: Sun, 25 Feb 2024 11:09 AM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2024 11:09 AM (IST)
US Elections 2024: डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना चुनाव में निकी हेली को दी शिकस्त (फाइल फोटो)

एपी, वॉशिंगटन। US Elections 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी सफलता मिली है। डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना में हुए रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीत लिया है। उन्होंने निक्की हेली को उनके गृह राज्य में मात दी है।

इन राज्यों में जीत चुके हैं ट्रंप

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले आयोवा, न्यू हैम्पशायर, नेवादा, यूएस वर्जिन आइलैंड्स और निक्की हेली के गृह राज्य साउथ कैरोलिना में जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही ट्रंप राष्ट्रपति पद की दौड़ में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं।

क्या बोलीं निक्की हेली?

डोनाल्ड ट्रंप से साउथ कैरोलिना में मिली हार के बाद निक्की हेली ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि मैंने पहले ही यह साफ कर दिया है कि कैरोलिना में चाहे कुछ भी हो जाए, मैं राष्ट्रपति पद की रेस को आगे भी जारी रखूंगी। मैं अपने शब्दों पर कायम रहने वाली महिला हूं।

निक्की हेली पर बढ़ेगा दबाव

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की जीत से निक्की हेली पर दबाव बढ़ेगा, जो 2011 से 2017 तक साउथ कैरोलिना की पूर्व गर्वनर थीं। हालांकि, उन्होंने साउथ कैरोलिना में मिली हार के बाद 5 मार्च को होने वाले ‘सुपर मंगलवार’ के जरिये राष्ट्रपति पद की रेस में बने रहने का संकल्प लिया है। निक्की हेली ने हाल के दिनों में कहा था कि वह 5 मार्च को होने वाले रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव के लिए सीधे मिशिगन जाएंगी।

ट्रंप ने बाइडन की नीति पर उठाए सवाल

ट्रंप और उनके सहयोगियों का तर्क है कि बाइडन के शासन में अमेरिका कमजोर बन गया है। उन्होंने अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी और यूक्रेन युद्ध को लेकर बाइडन पर आरोप भी लगाए। ट्रंप ने सवाल किया है कि बाइडन अपने दूसरे कार्यकाल के लिए बहुत उम्रदराज हैं।

मुश्किलों में डोनाल्ड ट्रंप

उल्लेखनीय है कि पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ पहला आपराधिक मुकदमा 25 मार्च को न्यूयॉर्क में शुरू होने वाला है, जहां उन्हें 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम सप्ताहों में पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को गुप्त धन के भुगतान से संबंधित व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 मामलों का सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- वेस्ट बैंक पर इजरायली योजना को अमेरिका ने बताया अवैध, यहूदी बस्तियों के विस्तार को लेकर दोनों देशों में तनाव

यह भी पढ़ें- New York: अग्निकांड में भारतीय शख्स की दर्दनाक मौत, परिवार ने की पार्थिव शरीर की मांग; भारत भेजने की तैयारी में दूतावास


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.