Move to Jagran APP

White House Diwali: अमेरिका में भी मनेगी दिवाली, रोशन होगा व्हाइट हाउस; बाइडन के प्रवक्ता ने दी जानकारी

पिछले साल बाइडन ने दिवाली को लेकर अपने संदेश में कहा था कि दिवाली का प्रकाश हमें अंधकार से ज्ञान और विभाजन से एकता की ओर ले जाने का संदेश देता है। टेक्सास फ्लोरिडा न्यूजर्सी ओहायो समेत कई अमेरिकी राज्य अक्टूबर को हिंदू विरासत माह घोषित कर चुके हैं।

By AgencyEdited By: Monika MinalPublished: Wed, 05 Oct 2022 04:35 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 04:35 PM (IST)
White House Diwali:  अमेरिका में भी मनेगी दिवाली, रोशन होगा व्हाइट हाउस; बाइडन के प्रवक्ता ने दी जानकारी
व्हाइट हाउस में इस बार भी दिवाली मनाएंगे बाइडन

वाशिंगटन, प्रेट्र।  Diwali in US : अमेरिका में भारतीय त्योहार दिवाली की धूम है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) इस वर्ष भी व्हाइट हाउस (White House) में दिवाली (Diwali) मनाएंगे। यह जानकारी उनके प्रवक्ता ने दी। हालांकि  अभी यह नहीं बताया है कि इसका आयोजन कब किया जाएगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरेन जीन पायरे ( Karen Jean-Pierre) ने अपनी नियमित प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि इस समय उनके पास तारीख आदि को लेकर जानकारी नहीं है। लेकिन जैसा कि राष्ट्रपति सोचते हैं कि यह भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी के अलावा भारतीय अमेरिकियों के साथ भी संबंधों को मजबूत करने का महत्वपूर्ण अवसर है।

loksabha election banner

जार्ज बुश के कार्यकाल में हुई थी दिवाली मनाने की शुरुआत

व्हाइट हाउस में दिवाली मनाने की शुरुआत जार्ज बुश के समय से हुई थी। पिछले साल बाइडन ने दिवाली को लेकर अपने संदेश में कहा था कि दिवाली का प्रकाश हमें अंधकार से ज्ञान और विभाजन से एकता की ओर ले जाने का संदेश देता है। इस बीच, मेरीलैंड के गवर्नर लारेंस होगेन ने अक्टूबर को हिंदू विरासत माह घोषित किया है। इससे पहले टेक्सास, फ्लोरिडा, न्यूजर्सी, ओहायो समेत कई अमेरिकी राज्य अक्टूबर को हिंदू विरासत माह घोषित कर चुके हैं। इन्होंने कहा है कि हिंदू धर्म ने अपने अद्वितीय इतिहास और विरासत के जरिये अमेरिका को महान योगदान दिया है।

पिछले साल पूरे उत्साह से मना था त्योहार 

पिछले साल  न्यूयार्क में भारत के काउंसिल जनरल रणधीर जायसवाल (Randheer Jaiswal) ने कहा था कि दिवाली के त्योहार को पूरे अमेरिका में उत्साह से मनाया जाता है। इस मौके पर उन्होंने विशेष तौर पर श्रीराम की नगरी अयोध्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश के लोगों को विशेष शुभकामनाएं दीं।

अमेरिका में दिवाली की धूम, धार्मिक महत्व को मान्यता देने का प्रस्ताव पेश, भारतवंशियों ने धूमधाम से मनाया रोशनी का त्योहार

यूक्रेन को सैन्य सहायता के तौर पर और 62.5 करोड़ डालर देगा अमेरिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.