वाशिंगटन, प्रेट्र।  Diwali in US : अमेरिका में भारतीय त्योहार दिवाली की धूम है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) इस वर्ष भी व्हाइट हाउस (White House) में दिवाली (Diwali) मनाएंगे। यह जानकारी उनके प्रवक्ता ने दी। हालांकि  अभी यह नहीं बताया है कि इसका आयोजन कब किया जाएगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरेन जीन पायरे ( Karen Jean-Pierre) ने अपनी नियमित प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि इस समय उनके पास तारीख आदि को लेकर जानकारी नहीं है। लेकिन जैसा कि राष्ट्रपति सोचते हैं कि यह भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी के अलावा भारतीय अमेरिकियों के साथ भी संबंधों को मजबूत करने का महत्वपूर्ण अवसर है।

जार्ज बुश के कार्यकाल में हुई थी दिवाली मनाने की शुरुआत

व्हाइट हाउस में दिवाली मनाने की शुरुआत जार्ज बुश के समय से हुई थी। पिछले साल बाइडन ने दिवाली को लेकर अपने संदेश में कहा था कि दिवाली का प्रकाश हमें अंधकार से ज्ञान और विभाजन से एकता की ओर ले जाने का संदेश देता है। इस बीच, मेरीलैंड के गवर्नर लारेंस होगेन ने अक्टूबर को हिंदू विरासत माह घोषित किया है। इससे पहले टेक्सास, फ्लोरिडा, न्यूजर्सी, ओहायो समेत कई अमेरिकी राज्य अक्टूबर को हिंदू विरासत माह घोषित कर चुके हैं। इन्होंने कहा है कि हिंदू धर्म ने अपने अद्वितीय इतिहास और विरासत के जरिये अमेरिका को महान योगदान दिया है।

पिछले साल पूरे उत्साह से मना था त्योहार 

पिछले साल  न्यूयार्क में भारत के काउंसिल जनरल रणधीर जायसवाल (Randheer Jaiswal) ने कहा था कि दिवाली के त्योहार को पूरे अमेरिका में उत्साह से मनाया जाता है। इस मौके पर उन्होंने विशेष तौर पर श्रीराम की नगरी अयोध्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश के लोगों को विशेष शुभकामनाएं दीं।

अमेरिका में दिवाली की धूम, धार्मिक महत्व को मान्यता देने का प्रस्ताव पेश, भारतवंशियों ने धूमधाम से मनाया रोशनी का त्योहार

यूक्रेन को सैन्य सहायता के तौर पर और 62.5 करोड़ डालर देगा अमेरिका

Edited By: Monika Minal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट