Move to Jagran APP

NATO: स्वीडन को जल्द ही मिलेगी नाटो की सदस्यता, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने दिया आश्वासन

NATO Membership राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि स्वीडन जल्द ही नाटो में शामिल हो जाएगा। उन्होंने स्वीडन को सैन्य गठबंधन (नाटो) में शामिल करने के लिए तुर्किये के विरोध को दूर करने का संकेत दिया। Photo- AP

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Fri, 02 Jun 2023 03:20 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 03:20 AM (IST)
NATO: स्वीडन को जल्द ही मिलेगी नाटो की सदस्यता, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने दिया आश्वासन
स्वीडन को जल्द ही मिलेगी नाटो की सदस्यता।

कोलोराडो, एपी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि स्वीडन जल्द ही नाटो में शामिल हो जाएगा। उन्होंने स्वीडन को सैन्य गठबंधन (नाटो) में शामिल करने के लिए तुर्किये के विरोध को दूर करने का संकेत दिया।

loksabha election banner

बाइडन ने एर्दोगन को दी बधाई

जो बाइडन ने तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन को फिर से निर्वाचित होने पर बधाई दी। बाइडन ने संवाददाताओं से कहा कि एर्दोगन ने अमेरिका से एफ-16 लड़ाकू जेट खरीदने की इच्छा दोहराई है। वहीं, जो बाइडन ने तुर्किये से स्वीडन के नाटो में शामिल होने पर अपनी आपत्ति छोड़ने का आग्रह किया।

स्वीडन जल्द बनेगा नाटो सदस्य

जो बाइडन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर आक्रमण के साथ गठबंधन को तोड़ने के प्रयास के बावजूद नाटो अधिक मजबूत है। उन्होंने कहा कि फिनलैंड के प्रवेश से और जल्द ही स्वीडन के आने से नाटो काफी मजबूत हो जाएगा। उन्होंने कहा, ''यह होगा, मैं आपसे वादा करता हूं।''

इससे पहले, जो बाइडन ने सोमवार को कहा था कि वह जल्द ही एर्दोगन से दोबारा बात करेंगे। मालूम हो कि नाटो का वार्षिक शिखर सम्मेलन जुलाई में विलनियस (लिथुआनिया) में होने वाला है।

तुर्किये से बात कर रहा है अमेरिका

इधर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को तुर्किये से नाटो में स्वीडन के प्रवेश को तुरंत अंतिम रूप देने का आग्रह किया। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि स्वीडन ने अपनी सदस्यता के लिए तुर्किये की आपत्तियों को दूर करने के लिए पहले ही महत्वपूर्ण कदम उठा लिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.