Move to Jagran APP

US News: उम्र को लेकर फंस जाएंगे जो बाइडन! सर्वे में सामने आई जनता की राय, क्या ट्रंप को होगा फायदा?

अगले साल अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप और बाइडन के बीच कड़ी खींचतान चल रही है। इसी बीच ट्रंप ने बाइडन की उम्र का जिक्र करते हुए कहा कि आगामी चार सालों तक पद संभालने के लिए उनकी उम्र काफी ज्यादा है। साथ ही इसको लेकर सर्वे किया गया है जिसमें पार्टी नेताओं से भी बाइडन और ट्रंप के उम्र को लेकर प्रतिक्रिया मांगी गई थी।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Mon, 28 Aug 2023 11:12 AM (IST)Updated: Mon, 28 Aug 2023 11:12 AM (IST)
राष्ट्रपति चुनाव से पहले बाइडन और ट्रंप के उम्र को लेकर उठा मुद्दा

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव होने है, जिसको लेकर सियासत काफी गरमाई हुई है। इस बीच पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडन के उम्र को लेकर तंज कसा है। दरअसल, ट्रंप का कहना है कि अमेरिकियों का मानना है कि जो बाइडन दूसरे कार्यकाल में एक प्रभावी राष्ट्रपति बनने के लिए बहुत बूढ़े हैं।

loksabha election banner

उम्र के मुद्दे पर किया गया सर्वे

एसोसिएटेड प्रेस एनओआरसी सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च के एक सर्वे से पता चलता है कि ज्यादातर लोग इस बात से सहमत हैं कि बाइडन की उम्र काफी ज्यादा हो चुकी है और इस बात से बाइडन इनकार नहीं कर सकते हैं।

हालांकि, उम्र वाले मुद्दे को कहीं न कहीं बाइडन ने खुद हवा दी है। कुछ लोगों का यहां तक कहना है कि कार्यक्षेत्र में उम्र को लेकर भेदभाव करना और प्रतिबंध लगाना गलत है, लेकिन उन लोगों को राष्ट्रपति के पद के लिए इस भेदभाव के होने से कोई शर्मिंदगी नहीं है।

बाइडन को लोगों ने पद के लिए

सर्वे में, पूरे 77% लोगों ने कहा कि बाइडन (Biden) आने वाले चार सालों तक इस पद पर रहने के लिए काफी बूढ़े हो चुके हैं। इतना ही नहीं, 89 प्रतिशत रिपब्लिकन के साथ ही 69% डेमोक्रेट भी ऐसा कहते और मानते हैं।

युवाओं को आगे बढ़ाने की चाह

सर्वे से यह स्पष्ट है कि अमेरिकी ने युवाओं को आगे बढ़ाने की बात कह रहे हैं। डेमोक्रेट, रिपब्लिकन और निर्दलीय राष्ट्रपति पद, कांग्रेस और सुप्रीम कोर्ट पर उम्र सीमा लगाना चाह रहे हैं। लगभग दो-तिहाई अमेरिकी वयस्क, राष्ट्रपति और कांग्रेस के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा और न्यायाधीशों के लिए अनिवार्य सेवानिवृत्ति की आयु का समर्थन करते हैं।

लगभग 67% ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों को एक निश्चित आयु तक सेवानिवृत्त होने की आवश्यकता का समर्थन किया, 68% ने सदन और सीनेट के लिए उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा का समर्थन किया और 66% लोगों ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा का समर्थन किया।

बाइडन के लिए रिपब्लिकन पार्टी का सर्वे

रिपब्लिकन लोगों में 26% ने जो बाइडन (Joe Biden) की उम्र का उल्लेख किया और अतिरिक्त 15% ने धीमे या कंफ्यूज जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया। वहीं, डेमोक्रेट्स के बीच, बाइडन की उम्र का उल्लेख 28% ने पहले ही कर दिया था।

ट्रंप को लेकर किया गया सर्वे

दूसरी ओर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के लिए केवल तीन प्रतिशत लोगों ने कंफ्यूज जैसे शब्द का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा, इनके लिए अधिकतर नकारात्मक शब्द ही सुनने को मिले हैं, जिसमें 15 प्रतिशत लोगों ने उन्हें भ्रष्ट और बुरा, 11 प्रतिशत लोगों ने उन्हें झूठा और आठ प्रतिशत लोगों ने उन्हें बेईमान बताया है। केवल आठ प्रतिशत लोगों ने ही उनके लिए अच्छे और सकारात्मक शब्दों का इस्तेमाल किया है।

बाइडन के दोबारा चुनाव लड़ने के फैसले पर 45 वर्ष से कम आयु के केवल 34% डेमोक्रेट चाहते हैं कि वह फिर से चुनाव लड़े, जबकि इससे अधिक उम्र के 54% डेमोक्रेट चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.