Move to Jagran APP

अमेरिकी खुफिया एजेंसी के प्रमुख ब‌र्न्स बोले-ताइवान को लेकर चीनी महत्वाकांक्षा को कम आंकना भूल

ब‌र्न्स बोले हालांकि शी चिनफिंग यूक्रेन में रूस के खराब प्रदर्शन से जरूर आश्चर्यचकित होंगे उन्हें इससे सीख लेने की कोशिश करनी चाहिए। रूस ने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमले से पहले चीन के साथ असीमित भागीदारी को लेकर एक समझौता भी किया था।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Fri, 03 Feb 2023 11:13 PM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 11:13 PM (IST)
अमेरिकी खुफिया एजेंसी के प्रमुख ब‌र्न्स बोले-2027 में हमले की तैयारी में ड्रैगन

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआइए) के डाइरेक्टर विलियम ब‌र्न्स ने गुरुवार को कहा कि ताइवान को लेकर चीनी महत्वाकांक्षा को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। उन्होंने दावा किया कि चीन ताइवान पर 2027 में हमले के लिए अपनी सेना को तैयार रहने का आदेश दे चुका है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी के प्रमुख ब‌र्न्स ने कहा कि खुफिया जानकारी के अनुसार चीन ताइवान पर हमले की तैयारी में है।

loksabha election banner

ब‌र्न्स बोले- चिनफिंग यूक्रेन में रूस के खराब प्रदर्शन से जरूर होंगे हैरान

इसके साथ ही कहा कि 2027 में आक्रमण करने का मतलब यह नहीं है यह उसी साल हो, यह इसके आसपास किसी अन्य वर्ष में भी हो सकता है। लेकिन हमें इसकी गंभीरता और चीन की महत्वाकांक्षा को याद रखना होगा। ब‌र्न्स बोले, हालांकि शी चिनफिंग यूक्रेन में रूस के खराब प्रदर्शन से जरूर आश्चर्यचकित होंगे, उन्हें इससे सीख लेने की कोशिश करनी चाहिए। रूस ने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमले से पहले चीन के साथ असीमित भागीदारी को लेकर एक समझौता भी किया था।

रूस के हमले के बाद पश्चिम को सता रही यह चिंता

रूस के साथ रिश्तों के रूप में उनके आर्थिक संबंधों में उछाल आया जबकि पश्चिम से सिकुड़ गया। रूस के हमले के बाद पश्चिम को यह चिंता सता रही है कि चीन भी इसी तरह ताइवान पर आक्रमण न कर दे। चीन ने यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा से परहेज किया है, लेकिन इसके साथ ही हथियारों की सीधी आपूर्ति को लेकर सावधानी भी बरती। ब‌र्न्स ने कहा कि उनकी आपसी भागीदारी की प्रतिबद्धता को न समझना भूल होगी। मालूम हो कि चीन ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है।

यह भी पढ़ें- Fact Check: यूएई के शहर का नाम 'अल हिंद' रखने के पीछे नहीं है हिंदुस्तान से कोई लेना-देना

यह भी पढ़ें- New Income Tax Slab 2023: अगर पर्याप्त कटौती है तो ओल्ड स्कीम आपके लिए बेहतर, नहीं तो नई स्कीम में ही फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.