Move to Jagran APP

US FCC ने Huawei और ZTE संचार उपकरणों की सभी अमेरिकी खरीद पर प्रतिबंध लगाया

यूएस एफसीसी ने हुआवेई और जेडटीई संचार उपकरणों की सभी अमेरिकी खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया है। एफसीसी ने कहा हमने अमेरिका में आयात या बिक्री के लिए अधिकृत होने से राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम माने जाने वाले संचार उपकरणों को प्रतिबंधित करने वाले नए नियमों को अपनाया।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Sat, 26 Nov 2022 02:03 AM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 02:03 AM (IST)
US FCC ने Huawei और ZTE संचार उपकरणों की सभी अमेरिकी खरीद पर प्रतिबंध लगाया
US FCC ने Huawei और ZTE संचार उपकरणों की अमेरिकी खरीद पर प्रतिबंध लगाया

वाशिंगटन, जागरण डिजिटल डेस्क। यूएस एफसीसी (US Federal Communications Commission) ने हुआवेई और जेडटीई संचार उपकरणों की सभी अमेरिकी खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया है। एफसीसी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

loksabha election banner

एफसीसी ने कहा, 'आज हमने अमेरिका में आयात या बिक्री के लिए अधिकृत होने से राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अस्वीकार्य जोखिम माने जाने वाले संचार उपकरणों को प्रतिबंधित करने वाले नए नियमों को अपनाया।'

FCC ने आगे कहा, 'यह हमारे देश के संचार नेटवर्क की सुरक्षा के लिए FCC का नवीनतम कदम है। हाल ही में, आयोग, कांग्रेस और कार्यकारी शाखा ने अमेरिका के भीतर संचार उपकरणों और सेवाओं के लिए एक अधिक सुरक्षित और लचीला आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं।' नए नियम 2021 के द्विदलीय सुरक्षित उपकरण अधिनियम को लागू करते हैं

FCC ने कहा, 'संघीय संचार आयोग ने संयुक्त राज्य अमेरिका में आयात या बिक्री के लिए अधिकृत होने से राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अस्वीकार्य जोखिम पैदा करने वाले संचार उपकरणों को प्रतिबंधित करने वाले नए नियमों को अपनाया। यह हमारे देश के संचार नेटवर्क की सुरक्षा के लिए आयोग का नवीनतम कदम है। हाल के वर्षों में, आयोग, कांग्रेस और कार्यकारी शाखा ने संयुक्त राज्य के भीतर संचार उपकरणों और सेवाओं के लिए एक अधिक सुरक्षित और लचीला आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं।'

'नए नियम हमारे कार्यों का महत्वपूर्ण हिस्सा'

FCC की अध्यक्ष जेसिका रोसेनवर्सेल ने कहा, 'एफसीसी यह सुनिश्चित करके हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है कि अविश्वसनीय संचार उपकरण हमारी सीमाओं के भीतर उपयोग के लिए अधिकृत नहीं हैं, और हम /यहां उस काम को जारी रख रहे हैं। ये नए नियम अमेरिकी लोगों को दूरसंचार से जुड़े राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों से बचाने के लिए हमारे चल रहे कार्यों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।'

रिपोर्ट और आदेश 2019 के सुरक्षित और विश्वसनीय संचार नेटवर्क अधिनियम के अनुसार एफसीसी के सार्वजनिक सुरक्षा और होमलैंड सुरक्षा ब्यूरो द्वारा प्रकाशित कवर की गई सूची में पहचाने गए उपकरणों के भविष्य के प्राधिकरणों पर लागू होता है।

नए नियम FCC की प्रमाणन प्रक्रिया के माध्यम से उपकरणों के प्राधिकरण को प्रतिबंधित करते हैं, और यह स्पष्ट करते हैं कि ऐसे उपकरण को आपूर्तिकर्ता की अनुरूपता प्रक्रिया की घोषणा के तहत अधिकृत नहीं किया जा सकता है या उन नियमों के तहत आयात या विपणन नहीं किया जा सकता है जो उपकरण प्राधिकरण से छूट की अनुमति देते हैं।

कवर की गई सूची (जो उपकरण और सेवाओं दोनों को सूचीबद्ध करती है) में वर्तमान में Huawei Technologies, ZTE Corporation, Hytera Communications, Hangzhou Hikvision Digital Technology, और Dahua Technology (और उनकी सहायक और सहयोगी कंपनियों) द्वारा निर्मित संचार उपकरण शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: अब सिर्फ ब्लू नहीं, दो और रंग के होंगे ट्विटर के 'Verified Badge', एलन मस्क का बड़ा एलान

नए नियम 2021 के सिक्योर इक्विपमेंट एक्ट में निर्देश को लागू करते हैं, जिसे पिछले नवंबर में राष्ट्रपति बाइडन द्वारा कानून में हस्ताक्षरित किया गया था, जिसके लिए आयोग को ऐसे नियमों को अपनाने की आवश्यकता होती है। आयोग ने 'कवर' उपकरण के प्राधिकरण को प्रतिबंधित करने वाले नियमों और प्रक्रियाओं में किए जाने वाले अतिरिक्त संशोधनों पर और टिप्पणी करने के लिए प्रस्तावित नियम बनाने की एक और सूचना को भी अपनाया।

यह आयोग के प्रतिस्पर्धी बोली कार्यक्रम में संभावित संशोधनों पर और टिप्पणी करने की भी मांग करता है। आयोग मौजूदा प्राधिकरणों से संबंधित भविष्य की कार्रवाई पर भी टिप्पणी मांग रहा है। नए नियम यू.एस. नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए अन्य एफसीसी पहलों की एक श्रृंखला का पालन करते हैं। 

ये भी पढ़ें: खास बातचीतः फियो डीजी अजय सहाय के अनुसार भारत अपनी शिपिंग लाइन खड़ी करे तो हर साल 25 अरब डॉलर रेमिटेंस बचेगा

ये भी पढ़ें: Fact Check: गंभीर हालत में वेंटिलेटर पर हैं बॉलीवुड एक्टर विक्रम गोखले, निधन का दावा अफवाह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.