Move to Jagran APP

US: भारी बारिश और बर्फबारी से कैलिफोर्निया बेहाल, अब तक 19 लोगों की मौत; 23 हजार घरों की बिजली गुल

US बता दें कि 26 दिसंबर के बाद से कैलिफोर्निया में जिस हिसाब से लगातार बारिश ने कहर बरपाया है शायद ही राज्य में कभी इस तरह की तबाही देखी गई थी। इसकी वजह से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Sun, 15 Jan 2023 10:24 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2023 10:24 AM (IST)
US: भारी बारिश और बर्फबारी से कैलिफोर्निया बेहाल, अब तक 19 लोगों की मौत; 23 हजार घरों की बिजली गुल
US: भारी बारिश और बर्फबारी से कैलिफोर्निया बेहाल (फोटो एपी)

कैलिफोर्निया, एजेंसी। अमेरिका के कैलिफोर्निया में बारिश, बर्फबारी और तेज हवाओं ने तबाही मचा दी है। कैलिफोर्निया में सप्ताह के अंत तक भारी बारिश व बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया है। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि अगले सप्ताह राज्य में बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

prime article banner

कैलिफोर्निया में 19 लोगों की हुई मौत

बता दें कि 26 दिसंबर के बाद से कैलिफोर्निया में जिस हिसाब से लगातार बारिश ने कहर बरपाया है, शायद ही राज्य में कभी इस तरह की तबाही देखी गई थी। इसकी वजह से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई। वहीं, लोगों को बाढ़, भूस्खलन, बिजली कटौती और सड़क बंद जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा है। साथ ही शनिवार तक लगभग 23,000 घरों में बिजली गुल रही है।

लॉस एंजिल्स काउंटी से खाड़ी क्षेत्र तक बाढ़ की चेतावनी

इस तूफान ने पहाड़ों में 15 फीट (4.5 मीटर) बर्फ गिरा दिया है। शनिवार को पूरे राज्य में लॉस एंजिल्स काउंटी से खाड़ी क्षेत्र तक बाढ़ की चेतावनी और सलाह जारी की गई। वहीं, कैलिफोर्निया में फेल्टन के सांता क्रूज काउंटी में शनिवार को एक सप्ताह में दूसरी बार बाढ़ आ गई है। सैन लोरेंजो नदी के बाढ़ के पानी ने फेल्टन ग्रोव को जलमग्न कर दिया है, जिससे आपातकालीन निकासी शुरू की गई।

सात जलमार्गों में आई बाढ़

वहीं, सैन जोकिन घाटी में मर्सिडी के बियर क्रीक क्षेत्र में एक तटबंध टूटने से घरों में बाढ़ आ गई और इस दौरान जानवर भी फंस गए। अधिकारियों ने बाढ़ से निपटने के लिए इंतजाम किए। कैलिफोर्निया के जल संसाधन विभाग ने शुक्रवार को कहा कि कम से कम सात जलमार्गों में आधिकारिक रूप से बाढ़ आ गई है। कैलिफोर्निया के सेलिनास नदी ने शुक्रवार को सड़कों और खेतों में पानी भर गया है। जिसके बाद 24,000 लोगों को क्षेत्र खाली करने का आग्रह किया गया है। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने शनिवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि राष्ट्रपति जो बाइडन राज्य को आपातकाल से निपटने में मदद करने के लिए एक बड़ी आपदा घोषणा पर हस्ताक्षर करेंगे।

बर्फ की वजह से बंद हुईं सड़कें

सिएरा नेवादा के पहाड़ों में भारी हिमपात और तेज हवाओं ने कुछ क्षेत्रों में स्थिति गंभीर कर दी है, जिससे सड़कें बंद हो गई हैं। अधिकारियों ने लोगों को उनसे दूर रहने के लिए कहा है। वहीं सिएरास में बर्फबारी शनिवार सुबह तक 21 इंच तक पहुंच गई थी, जो पहले से ही लगभग 10 फीट जमीन पर थी। एक अनुसंधान केंद्र ने एक ट्विटर पोस्ट में बताया कि सोमवार सुबह तक 2-3 फीट बर्फ और गिरने की उम्मीद है। यूएस ड्रॉट मॉनिटर ने गुरुवार को अपने मूल्यांकन में संशोधन किया है, ताकि लगभग पूरे राज्य को अत्यधिक या असाधारण सूखे से बाहर निकाला जा सके।

US: बाइडन के घर से मिले नए गोपनीय दस्तावेज, व्हाइट हाउस के खुलासे के बाद गरमाई अमेरिकी राजनीति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.