Move to Jagran APP

यूएन प्रमुख और बाइडन की भी आई प्रतिक्रिया, पोलैंड का दावा; रूस ने दागी उसके क्षेत्र में मिसाइल

मीडिया द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या यह कहना जल्दबाजी होगी कि मिसाइल रूस की ओर से दागी गई थी। इस सवाल बर बाइडन ने कहा कि जब तक हम इसकी पूरी तरह से जांच नहीं कर लेते हैं अभी कुछ कहना संभव नहीं है। (फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanPublished: Wed, 16 Nov 2022 09:12 AM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 09:12 AM (IST)
यूएन प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की फाइल फोटो

वाशिंगटन, एजेंसियां। रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच पोलैंड ने मंगलवार को कहा कि उनके देश में मॉस्को में बनी 2 मिसाइल दागी गई। इसकी वजह से 2 लोगों की जान गई। जी-20 बैठक के बीच पोलैंड का यह आरोप तीसरे विश्वयुद्ध की आशंका को बढ़ा रहा है। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रमुख बयान सामने आए हैं।

loksabha election banner

मिसाइल हमलों की खबरों से बहुत चितिंत, की जाएगी जांच: UN प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फरहान हक (Farhan Haq ) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पोलैंड में हुए मिसाइल हमलों की खबरों से बहुत चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि गुटेरेस को उम्मीद है कि इन हमलों की पूरी तरह से जांच की जाएगी। यूक्रेन में युद्ध के बढ़ावे को कम करना है।

यह भी पढ़ें: Artemis Moon Mission Launch: नासा आज लान्च करेगा आर्टेमिस-1 मून मिशन, सुबह 11.34 बजे राकेट भरेगा उड़ान

मिसाइल हमलों की कर रहे हैं जांच: बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि यूएस और उसके नाटो सहयोगी पोलैंड में हुए मिसाइल हमलों की जांच कर रहे हैं। प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि यह रूस से दागी गई मिसाइलों के कारण नहीं हुआ होगा। बाइडन ने इंडोनेशिया के बाली में जी20 बैठक के लिए वैश्विक नेताओं की बैठक के बाद यह बात कही है।

यह भी पढ़ें: हमास और हिज्बुल्लाह के पास हैं एक लाख से अधिक रॉकेट, हमलों को लेकर इजरायल है बेहद खतरे में

कार्रवाई करने से पहले यूएस और नाटो देश करेंगे जांच

मीडिया द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या यह कहना जल्दबाजी होगी कि मिसाइल रूस की ओर से दागी गई थी। इस सवाल बर बाइडन ने कहा कि जब तक हम इसकी पूरी तरह से जांच नहीं कर लेते हैं, अभी कुछ कहना संभव नहीं है। इसे रूस द्वारा दागा गया था, या नहीं इसे जांच में देखा जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि कार्रवाई करने से पहले अमेरिका और नाटो देश पूरी तरह से जांच करेंगे।

बुलाई गई आपातकालीन बैठक

वहीं, पोलैंड में घातक हमलों के बाद बुधवार को एक आपातकालीन बैठक की गई। इस बैठक में यूक्रेन और पोलिश अधिकारियों ने कहा कि रूस द्वारा इन हमलों को अंजाम दिया गया है।

मिसाइल अटैक में मारे गए दो लोग

व्हाइट हाउस ने कहा कि यह बैठक राष्ट्रपति बाइडन द्वारा बुलाई गई। यूक्रेन की सीमा के पास पूर्वी पोलैंड के एक गांव प्रेजवोडो में एक मिसाइल अटैक में दो लोगों के मारे जाने की रिपोर्ट आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.