Move to Jagran APP

Turkey Earthquake: भूकंप के बाद फंसे लोगों को बचाने के लिए US ने बढ़ाया हाथ, 2 अमेरिकी बचाव दल जाएंगे तुर्किये

नेड प्राइस ने कहा हम विनाशकारी भूकंपों के बाद तुर्किये और सीरिया के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। राज्य विभाग हमारे तुर्की सहयोगियों और हमारे मानवीय भागीदारों के साथ निकट संपर्क में है और हमारी प्रारंभिक सहायता प्रतिक्रिया पहले से ही चल रही है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarTue, 07 Feb 2023 05:34 AM (IST)
Turkey Earthquake: भूकंप के बाद फंसे लोगों को बचाने के लिए US ने बढ़ाया हाथ, 2 अमेरिकी बचाव दल जाएंगे तुर्किये
अमेरिका दो बचाव और बचाव दलों को तुर्की भेजेगा।

वाशिंगटन, एजेंसी। तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप में 3700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका ने तुर्किये और सीरिया के लोगों के प्रति 'गहरी संवेदना' व्यक्त की है। 6 फरवरी को एक प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए प्राइस ने कहा कि एक तुर्किये को दी जाने वाली शुरूआती सहायता प्रतिक्रिया चल रही है और अमेरिका दो बचाव दलों को तुर्किये भेजेगा। 

भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद करेगा अमेरिका

नेड प्राइस ने आगे कहा, 'हम विनाशकारी भूकंपों के बाद तुर्की और सीरिया के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। राज्य विभाग हमारे तुर्की सहयोगियों और हमारे मानवीय भागीदारों के साथ निकट संपर्क में है और हमारी प्रारंभिक सहायता प्रतिक्रिया पहले से ही चल रही है। हम इन भूकंपों से प्रभावित लोगों की मदद के लिए सहायता करेंगे।' उन्होंने आगे कहा कि 78 व्यक्तियों वाली दो बचाव और पुनर्प्राप्ति टीमें तुर्किये की यात्रा करेंगी।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया

नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तुर्किये के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लु के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि ब्लिंकेन ने भूकंप के बाद लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया। प्राइस के मुताबिक, ब्लिंकन ने कावुसोग्लु को आश्वासन दिया कि अगर उन्हें किसी चीज की जरूरत हो तो तुर्किये को अमेरिका को फोन करना चाहिए और वे सहयोगी के रूप में तुर्किये की मदद के लिए तैयार हैं। प्राइस ने कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि बचाव और बचाव के प्रयास लोगों को मलबे से बाहर निकालने का ज्यादा से ज्यादा प्रयास करेंगे। 

बता दें कि दक्षिणी तुर्किये और उत्तरी सीरिया में सबसे ज्यादा तबाही हुई। राहत और बचाव कार्य जारी हैं। हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि बचावकर्मी अभी प्रभावित इलाकों में मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं।

यह भी पढ़ें: Turkey Earthquake: तुर्किये और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 3700 से अधिक, ढह गईं सैकड़ों इमारतें