Move to Jagran APP

US Presidential Election: जो बाइडन के लिए भारतवंशियों के समर्थन में 19 प्रतिशत की गिरावट, एक सर्वे में हुआ खुलासा

US Presidential Election 2024 अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। इसे लेकर सभी पार्टियों और उम्मीदवारों ने अपनी कमर कस ली है। वहीं एशियाई-अमेरिकी मतदाताओं का सबसे लंबे समय तक चलने वाले सर्वे में खुलासा हुआ है कि जो बाइडन का समर्थन करने वाले भारतीय अमेरिकियों में 19 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है। जो बाइडन के लिए चिंता का विषय है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Thu, 11 Jul 2024 04:13 PM (IST)
जो बाइडन का समर्थन करने वाले भारतीय अमेरिकियों में गिरावट (फाइल फोटो)

पीटीआई, वाशिंगटनो। अमेरिका में हुए एक सर्वे के अनुसार जो बाइडन का समर्थन करने वाले भारतीय अमेरिकियों में 19 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है। एशियाई-अमेरिकी मतदाताओं का सबसे लंबे समय तक चलने वाला सर्वे बुधवार को जारी किया गया।

सर्वे से पता चलता है कि 2020 में 65 प्रतिशत के मुकाबले इस साल 46 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी बाइडन को वोट देने का इरादा रखते हैं।

हालांकि, ट्रंप को अनुकूलता रेटिंग में केवल दो प्रतिशत का फायदा मिलता दिख रहा है। पिछले चुनाव में जहां यह आंकड़ा 28 प्रतिशत था वह अब 30 प्रतिशत हो गया है।

एशियाई अमेरिकी पिछले दो दशकों में अमेरिका में पात्र मतदाताओं का एक तेजी से बढ़ने वाला समूह रहा है। 2016 के बाद से हर संघीय चुनाव में रिकार्ड संख्या में मतदान कर रहा है। 2020 में विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वालों की संख्या में वृद्धि ने जो बाइडन की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इस बीच, अमेरिका में रह रहे सिखों के एक समूह की ओर से कहा गया है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जीत इस बात पर निर्भर करेगी कि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और कानूनी है या नहीं। समूह के एक अधिकारी ने कहा है कि हमारा समुदाय ट्रंप के समर्थन में है।

यह भी पढ़ें- NATO करेगा यूक्रेन की मदद, सैनिकों को ट्रेनिंग देने के लिए जर्मनी में सेटअप करेगा नया कमांड

यह भी पढ़ें- US Election: जो बाइडन के राष्ट्रपति पद को लेकर उठ रहे सवाल, अब नैंसी पेलोसी बोलीं- अपनी उम्मीदवारी पर जल्द फैसला लें