Move to Jagran APP

चमगादड़ों में पाए जाते हैं सैकड़ों किस्‍म के कोरोना वायरस, भविष्‍य में भी हो सकता है इनका हमला

कोरोना वायरस का मुख्‍य स्रोत चमगादड़ ही हैं। इसको लेकर अब तक जितनी भी रिसर्च हुई हैं उनमें यही बात सामने आई है। USC की रिसर्च में भी यही निकलकर आया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 04:37 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 08:29 PM (IST)
चमगादड़ों में पाए जाते हैं सैकड़ों किस्‍म के कोरोना वायरस, भविष्‍य में भी हो सकता है इनका हमला

वाशिंगटन (जेएनएन)। दुनियाभर में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस की उत्‍पत्ति को लेकर अब तक कई शोध हो चुके हैं और कई चल रहे हैं। अब तक हुए कई शोध से निकली जानकारी के मुताबिक कहीं न कहीं इसकी उत्‍पत्ति के पीछ चमगादड़ ही हैं। चीन से हुए शोध में भी यही बात सामने आई थी जबकि अब अमेरिका यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न केलीफोर्निया की प्रोफेसर पाउली केनन के शोध में भी काफी कुछ यही बात निकलकर आई है।

loksabha election banner

यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर मौजूद एक खबर के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी और पिछले एक दशक में आई संक्रामक रोगों का संबंध वन्‍यजीवों से है। यूनिवर्सिटी में प्रफेसर पाउला कैनन ने कहा, 'हमने ऐसी परिस्थितियां पैदा की हैं जिसमें मात्र कुछ समय के अंदर यह हो गया। यह कुछ समय बाद दोबारा होगा।' वैज्ञानिक अभी यह निश्चित नहीं हैं कि ताजा संक्रमण कैसे शुरू हुआ लेकिन उनका मानना है कि कोरोना वायरस घोड़े की नाल के आकार के चमगादड़ों से फैला है।

कैनन के मुताबिक शोध के जरिए इस बात के पर्याप्‍त साक्ष्‍य सामने आए हैं कि कोरोना वायरस चमगादड़ों के जरिए ही इंसान में फैला और फिर ये एक से दूसरे इंसान में होते हुए पूरी दुनिया में फैल गया। उनके इस शोध में वही बात निकलकर आई है जो इससे पहले कई दूसरी रिसर्च में भी आ चुकी है। कैनन के मुताबिक चीन के वुहान शहर के एक मीट मार्केट से इंसानों में कोरोना वायरस फैला। गौरतलब है कि इस मार्केट में जिंदा वन्‍यजीव बेचे जाते थे और ये चीन की सबसे बड़ी मीट मार्केट में से एक है। उन्‍होंने ये भी कहा कि इसी तरह के संक्रमण कुछ साल पहले भी मर्स और सार्स के दौरान हुए थे। इनकी भी वजह यही जानवर थे।

इनकी रिसर्च बताती है कि मर्स वायरस चमगादड़ों से ऊंटों में फैला और ऊंटों से इंसान में इसका संक्रमण हुआ। वहीं सार्स चमगादड़ से बिल्लियों में फैला और वहां से इंसानों में पहुंचा। रिसर्च टीम के वैज्ञानिक इस बात में एक राय रखते हैं कि इबोला वायरस भी चमगादड़ों से ही इंसानों में आया था। इस वायरस ने वर्ष 1976, 2014 और 2016 में अफ्रीका में कई लोगों की जान भी ली थी। केनन की मानें तो शोध के दौरान उन्‍हें कोरोना वायरस के ऐसे कई जेनेटिक कोड मिले हैं जो चमगादड़ों में पाए जाते हैं।

हालांकि केनन इस बात को लेकर अब तक स्‍पष्‍ट नहीं हैं कि पैंगोलिन सीधेतौर पर इसके संपर्क में आए हैं या फिर उन्‍हें ये वायरस चमगादड़ों से मिला है। उनकी मानें तो चमगादड़ में सैकड़ों किस्‍म के कोरोना वायरस पाए जाते हैं। उन्‍होंने इस बात की भी आशंका जताई है कि भविष्‍य में और ज्‍यादा कोरोना वायरस इंसानों को संक्रमित कर सकते हैं। हालांकि ऐसा 100 वर्षों में एक बार ही होता है। लेकिन यह जब होगा तब जंगल की आग तरह से पूरी दुनिया में फैल जाएगा।

ये भी पढ़ें:- 

...तो इस वजह से भी कोविड-19 की वैक्‍सीन बनाने में हो सकती है दिक्‍कत, रिसर्च में हुआ खुलासा

कोरोना से संक्रमित इंसान में क्‍यों नजर नहीं आते हैं लक्षण, जानें क्‍या कहती है रिसर्च रिपोर्ट

पहले से तय है किम के वारिस की भूमिका, कोई अनहोनी होने पर वही करेगी देश का नेतृत्‍व

लॉकडाउन ने वो कर दिखाया जिसको करने में दुनिया भर की सरकारें अब तक नाकाम हो रही थीं 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.