Move to Jagran APP

'मेरे दिल में...' अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स ने वीडियो कॉल में बताया कब होगी धरती पर वापसी

Astronaut Sunita Williams अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर अब भी फंसे हुए हैं। दरअसल विलियम्स और विल्मोर को 13 जून तक धरती पर वापस आ जाना था लेकिन स्पेसशिप में खराबी आने की वजह से दोनों अंतरिक्ष में फंस गए हैं। बोइंग स्पेस कैप्सूल में तकनीकी खामी के कारण उनकी वापसी अब तक संभव नहीं हुई है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Thu, 11 Jul 2024 09:41 AM (IST)
सुनीता-विल्मोर को एक हफ्ते तक स्पेस में रहना था। (फाइल फोटो)

एजेंसी, वॉशिंगटन। भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर अब भी फंसे हुए हैं। धरती पर वापस आने के लिए इंतजार कर रहे दोनों यात्रियों ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि बोइंग स्टारलाइनर उन्हें जल्द ही वापस ले आएगा। हालांकि दोनों की धरती पर वापसी पर अनिश्चितताएं बनी हुई हैं।

बता दें कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर 5 जून को अंतरिक्ष मिशन के लिए स्टारलाइनर में सवार होकर रवाना हुए थे। नासा को उम्मीद है कि दोनों यात्रियों की जल्द वापसी होगी।

सुनीता-विल्मोर को एक हफ्ते तक स्पेस में रहना था

दरअसल, सुनीता और विल्मोर को लगभग एक हफ्ते तक स्पेस में रहना था, लेकिन यात्रा के दौरान थ्रस्टर की खराबी और हीलियम गैस लीक के कारण दोनों की वापसी को स्थगित कर दिया गया।

दोनों की जुलाई के अंत में धरती पर वापस आने की उम्मीद

नासा के वैज्ञानिकों ने सुनीता और विल्मोर की वापसी के लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की है, मगर वैज्ञानिक को उम्मीद है कि दोनों जुलाई के अंत में धरती पर वापस आ सकते हैं।

'सुरक्षित घर वापसी होगी'

हालांकि बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस करके दोनों ने कहा कि उन्हें स्टारलाइनर टीम और अंतरिक्ष यान भरोसा है कि थ्रस्टर की खराबी को दुरुस्त कर लिया जाएगा और उनकी सुरक्षित घर वापसी होगी।

सुनीता विलियम्स ने कहा, "मेरे दिल में यह अच्छी भावना है कि अंतरिक्ष यान हमें घर ले आएगा, कोई समस्या नहीं।"

ये भी पढ़ें: भगवत गीता पर हाथ रखकर ली सांसद की शपथ, भारतीय मूल की बेटी ने ब्रिटेन की संसद में कर दिया कमाल; जानिए कौन हैं शिवानी राजा