Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: यूक्रेन में रूस के जनमत संग्रह पर UNSC करेगा मतदान, अमेरिका ने कहा- 'मास्को के कब्जे को मान्यता नहीं'

Russia Ukraine Warमीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद शुक्रवार को एक प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए तैयार है जो रूसी नियंत्रण के तहत चार क्षेत्रों में रूस के जनमत संग्रह के लिए रूस की निंदा करेगा जिसपर यूक्रेन द्वारा दावा किया जा रहा है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Fri, 30 Sep 2022 02:42 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 02:42 PM (IST)
Russia Ukraine War: यूक्रेन में रूस के जनमत संग्रह पर UNSC करेगा मतदान, अमेरिका ने कहा- 'मास्को के कब्जे को मान्यता नहीं'
यूक्रेन में रूस के जनमत संग्रह पर UNSC करेगा मतदान (फाइल इमेज)

न्यूयॉर्क, एजेंसी। रूस यूक्रेन के उन चार क्षेत्रों का औपचारिक अधिग्रहण करेगा जहां उसने जनमत संग्रह करवाया था। ये क्षेत्र हैं- लुहांस्क, दोनेत्‍सक, खेरसन और जेपोरिजिया। रूस का दावा है कि इन क्षेत्रों के निवासियों ने रूस के शासन में रहने के पक्ष में मतदान किया है।

loksabha election banner

यूक्रेन सरकार और पश्चिमी देशों ने जनमत संग्रह को अवैध बताया है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन आज क्रेमलिन में एक समारोह में भाग लेंगे, जिसमें यूक्रेन के इन चारों क्षेत्रों को औपचारिक रूप से रूस के दायरे में लाया जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मतदान को तैयार

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद शुक्रवार को एक प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए तैयार है, जो रूसी नियंत्रण के तहत चार क्षेत्रों में रूस के जनमत संग्रह के लिए रूस की निंदा करेगा, जिसपर यूक्रेन द्वारा दावा किया जा रहा है।

सीएनएन ने बताया कि अमेरिका द्वारा प्रायोजित प्रस्ताव सभी देशों से चार क्षेत्रों के लिए स्थिति में बदलाव को मान्यता नहीं देने के लिए कहेगा। यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की पुष्टि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव द्वारा की जाएगी, जिसे अल्बानिया का भी समर्थन प्राप्त है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा- यूक्रेन में तथाकथित 'जनमत संग्रह' रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में आयोजित किए गए थे। उन्हें जनमत की सच्ची अभिव्यक्ति नहीं कहा जा सकता। रूस द्वारा आगे बढ़ने का कोई भी निर्णय शांति की संभावनाओं को और खतरे में डाल देगा।

इन क्षेत्रों के निवासियों ने किया मतदान 

नतीजतन, क्रेमलिन ने घोषणा की कि औपचारिक रूप से डोनेट्स्क, लुहान्स्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज़्ज़िया को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक समारोह आयोजित किया जाएगा। ये घटनाक्रम हाल के जनमत संग्रह का अनुसरण करते हैं जिसमें इन क्षेत्रों के निवासियों ने मतदान किया था।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि क्रेमलिन द्वारा शुक्रवार को यूक्रेन के चार हिस्सों पर कब्जा करने की घोषणा के बाद धमकी या बल प्रयोग के परिणामस्वरूप किसी अन्य राज्य द्वारा किसी राज्य के क्षेत्र पर कब्जा करना संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है।

गुटेरेस ने किया ट्वीट

गुटेरेस ने ट्वीट किया 'संकट के इस क्षण में, मुझे @UNCharter को बनाए रखने के लिए महासचिव के रूप में अपने कर्तव्य को रेखांकित करना है। किसी राज्य के क्षेत्र को किसी अन्य राज्य द्वारा धमकी या बल के उपयोग से पाना चार्टर और अंतर्राष्ट्रीय कानून सिद्धांतों का उल्लंघन है।'

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि गुरुवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रूस पर यूक्रेन के क्षेत्रों पर कब्जा करने का आरोप लगाया और इसे अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत अवैध बताया। रूस के इस कदम को 'क्षेत्र हड़पने' की कार्रवाई बताते हुए अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने कहा कि अमेरिका कभी भी मास्को के कब्जे को मान्यता नहीं देगा।

ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, 'क्रेमलिन का दिखावटी जनमत संग्रह यूक्रेन में भूमि हड़पने के एक और प्रयास को छिपाने के लिए एक निरर्थक प्रयास है।' क्रेमलिन ने कहा कि रूस यूक्रेन के कब्जे वाले चार क्षेत्रों को शामिल करने के लिए शुक्रवार को एक हस्ताक्षर समारोह आयोजित करेगा।

यह भी पढ़ें- Russia Ukraine Conflict: दक्षिणी यूक्रेन में रूसी मिसाइल हमले में 28 लोगों की मौत, 23 हुए घायल

यह भी पढ़ें- रूस की अर्थव्यवस्था पर मंडरा रहे संकट के बादल, राष्ट्रपति पुतिन की बढ़ सकती है मुश्किल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.