Move to Jagran APP

घरेलू सफाई उत्पादों से शिशुओं में अस्थमा का खतरा, पढ़ें शोध में सामने आई बातें

सीएमएजे पत्रिका में छपे अध्ययन के अनुसार सफाई उत्पादों का जन्म से लेकर चार माह के दौरान शिशुओं पर पड़ने वाले प्रभाव पर गौर किया गया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 07:58 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 08:00 AM (IST)
घरेलू सफाई उत्पादों से शिशुओं में अस्थमा का खतरा, पढ़ें शोध में सामने आई बातें
घरेलू सफाई उत्पादों से शिशुओं में अस्थमा का खतरा, पढ़ें शोध में सामने आई बातें

वॉशिंगटन, एजेंसी। कपड़ा और बर्तन धोने के काम आने वाले साबुन और डिटरजेंट जैसे घरेलू साफ-सफाई के उत्पाद शिशुओं के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। एक नए अध्ययन में पाया गया कि इस तरह के उत्पादों की जद में रहने वाले शिशुओं में अस्थमा और श्वसन संबंधी समस्या का खतरा हो सकता है। उन्हें बचपन के दौरान इस समस्या सामना करना पड़ सकता है।

loksabha election banner

सीएमएजे पत्रिका में छपे अध्ययन के अनुसार, सफाई उत्पादों का जन्म से लेकर चार माह के दौरान शिशुओं पर पड़ने वाले प्रभाव पर गौर किया गया। इसके बाद तीन साल की उम्र में अस्थमा को लेकर इनकी जांच की गई। कनाडा की साइमन फ्रेजर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता टिम टेकरो ने कहा, 'हमारे अध्ययन में उन शिशुओं पर गौर किया गया, जिनका ज्यादातर समय घर में गुजरता है और वे अपनी उच्च श्वसन दर के चलते रासायनिक पदार्थो के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं।' (प्रेट्र)

फल-सब्जियों के सेवन से बुढ़ापे में रह सकते हैं स्वस्थ

फलों और सब्जियों से भरपूर मेडिटेरेनियन डाइट का एक नया फायदा सामने आया है। इस तरह के खानपान से बुढ़ापे में स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन में पाया गया है कि यह डाइट नुकसानदेह सूजन की रोकथाम करने के साथ स्वस्थ बुढ़ापे से जुड़े गट (आंत) बैक्टीरिया को बढ़ावा दे सकता है।

आयरलैंड की यूनिवर्सिटी कॉलेज कॉर्क के शोधकर्ताओं के अनुसार, बुढ़ापे का संबंध सेहत में गिरावट और इंफ्लेमेशन (सूजन) में बढ़ोतरी से होता है। मेडिटेरेनियन डाइट बुढ़ापे में शारीरिक दुर्बलता और स्मृति में गिरावट को रोकने में मददगार हो सकता है। यह निष्कर्ष 65 से 79 साल की उम्र वाले 612 लोगों पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है।

अध्ययन के प्रारंभ और अंत में इनके गट बैक्टीरिया का विश्लेषण किया गया था। इन्हें एक साल तक मेडिटेरेनियन डाइट और सामान्य आहार खाने को कहा गया था। मेडिटेरेनियन डाइट फलों, सब्जियों, बादाम, अखरोट, फलियां और मछली से भरपूर होता है। (प्रेट्र)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.